Unhealthy Diet: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इन चीजों का ना करें सेवन, हो सकता है नुकसान

Unhealthy diet: बच्चे को दूध पिलाने वाली मांओं को खाने-पीने का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि मां जो खाती है, बच्चे को भी दूध के रूप में वही आहार मिलता है। इसलिए कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनसे ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को कोसों दूर रहना चाहिए।

Unhealthy diet
Unhealthy diet for breastfeeding mothers 
मुख्य बातें
  • अल्कोहल का सेवन है बहुत खतरनाक
  • दूध पिलाने वाली माएं न पिएं ज्यादा चाय-कॉफी
  • हाई मरकरी का सेवन भी है खतरनाक

Unhealthy Diet: मां बनने के बाद ब्रेस्टफीडिंग एक जरूरी और आम प्रक्रिया होती है। ब्रेस्टफीडिंग बच्चे के स्वास्थ्य के लिए तो जरूरी होता ही है, साथ ही इसका मां के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। वहीं मां जो खाती है, उसका बच्चे के स्वास्थ्य पर निश्चित रूप से असर पड़ता है। ऐसे में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके सेवन से ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को बचना चाहिए। क्योंकि मां का दूध बच्चों के लिए खाने का रूप बनता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिनसे ब्रेस्ट फीडिंग की अवधि के दौरान बचना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें-

दूध पिलाने वाली मांओं को इन चीजों से करना चाहिए परहेज

हाई मरकरी फूड्स का न करें सेवन
ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली मांओं को हाई मरकरी का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, कुछ मछलियों में हाई मरकरी पाई जाती है। ऐसे में आप ऐसी चीजों के सेवन से बचें, जिसमें मरकरी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है।

Also Read: Healthy Eating Tips: दिन में कई बार खाना हो सकता है फायदेमंद, जाने कैसे?

कैफीन हो सकता है नुकसानदेह
कैफीन की ज्यादा मात्रा में सेवन भी दूध पिलाने वाली मांओं के लिए सही नहीं माना जाता है। दरअसल, जो महिलाएं कैफीन  का ज्यादा सेवन करती हैं और बच्चों को दूध पिलाती हैं, ऐसे बच्चों में नींद न आने की समस्या हो सकती है। इसलिए ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को कैफीन के सेवन से बचना चाहिए।

अल्कोहल के सेवन से बचें
अल्कोहल का सेवन तो सामान्य स्थिति में भी नुकसानदायक माना जाता है। ऐसे में यदि आप बच्चे को दूध भी पिलाती हैं, तो आपको भूलकर भी अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। अल्कोहल के सेवन से न केवल मांओं बल्कि बच्चों पर भी मबुरा असर पड़ता है। इसलिए दूध पिलाने वाली मांओं को शराब के सेवन से कोसों दूर रहना चाहिए।

Also Read: Health Tips: रेड मीट सहित ये चीजें खाना छोड़ दें, वरना खराब हो जाएगी किडनी, इन फूड से रहें सावधान

प्रोसेस्ड फूड से करें परहेज
ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को प्रोसेस्ड फूड से भी बचना चाहिए। दरअसल, ये स्वास्थ्य के लिए हानिकर होते हैं। ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए ये अच्छे नहीं माने जाते हैं। ऐसे में उन्हें इनसे बचना चाहिए।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर