High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को झट से दूर करेगा किचन का ये मसाला, जानें सेवन का तरीका

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या होती जा रही है, जो कई बार हार्ट स्ट्रोक का भी कारण बनती है। ऐसे में आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं, इससे बीपी को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है। 

High Blood Pressure
Daal Chini For High Blood Pressure 
मुख्य बातें
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पिएं दालचीनी का पानी
  • खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं दालचीनी का पाउडर
  • डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद होती है दालचीनी

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर भारत में सबसे आम बीमारियों में से एक है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से किसी भी व्यक्ति में हार्ट डिसीज और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है। हेल्दी भोजन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। ब्लड प्रेशर के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए नमक, सोडियम का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। साथ ही, अब यह पता चला है कि किचन में रखा मसाला दालचीनी खाने से हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में मदद मिल सकती है। हर रसोई में मौजूद मसाला सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। 

दालचीनी का ऐसे करें सेवन

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने डेली डाइट में दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप खाने पर दालचीनी पाउडर छिड़क कर इसका सेवन कर सकते हैं।  दालचीनी का इस्तेमाल अपने दलिया में डालकर या फिर अपनी हर सब्जी में डालकर भी किया जा सकता है। इसके अलावा आप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

Also read: Ginger Benefits: सूजन को दूर भगाने के लिए कारगर होती है अदरक, ऐसे करें सेवन

दालचीनी के फायदे

रक्तचाप को कम करने के अलावा, दालचीनी के निम्नलिखित लाभ हैं:

1. दालचीनी हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है।
2. जो लोग डायबिटीज रोगी हैं वे दालचीनी का सेवन कर सकते हैं,  क्योंकि दालचीनी में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं। दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को भी काफी हद तक कम करता है।
3. दालचीनी के एंटी-वायरल और एंटीफंगल गुणों की वजह से इसके इस्तेमाल से सामान्य सर्दी, बलगम को साफ करने आदि के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपचार बना दिया है।

Also read: Pistachios Uses: ज्यादा मात्रा में ले रहे हैं पिस्ता तो हो जाएं सावधान, जानिए कितनी मात्रा खाना चाहिए

हाई बीपी वाले लोग क्या खाएं और क्या न खाएं

अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए आपको शराब, चीनी और अचार का सेवन कम करना होगा। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग अपने आहार में ढेर सारे फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। ये सब्जियां और फल पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन डी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर