Benefits of Parsley: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है अजमोद, जानिए इसके फायदे

Parsley for High BP: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ये समस्या शरीर के लिए कई बार बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में समय पर हाई बीपी की इस समस्या को दूर करने के लिए सही इलाज किया जाना चाहिए। हाई बीपी की समस्या से राहत पाने के लिए अजमोद भी काफी फायदेमंद होता है।

Parsley for High BP
Parsley for High BP 
मुख्य बातें
  • हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा दिलाने में कारगर अजमोद
  • खानपान में बदलाव करके भी हाई बीपी से पा सकते हैं निजात
  • लहसुन को भूनकर खाने से भी हाई बीपी से मिलता है आराम

Parsley for High BP: गलत खानपान की आदतों से आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। शरीर को धीरे-धीरे प्रभावित करने वाली इस समस्या पर यदि समय रहते ध्यान न दिया जाए, तो ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए वैसे तो तमाम तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपाय और दिनचर्या में थोड़ा सुधार करके भी हाई ब्लड प्रेशर की इस समस्या से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अजमोद के बारे में, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

हाई ब्लड प्रेशर के कारण

  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या की वजह ज्यादातर गलत खानपान की आदतें होती हैं।
  • शरीरिक व्यायान न करना, बॉडी का एक्टिव न रहना भी होता है हाई बीपी का कारण
  • डायबिटीज से जूझ रहे लोगों में हो सकती है हाई बी पी की समस्या
  • जंक फूड की वजह से भी बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर
  • स्मोकिंग और शराब का सेवन भी बनते हैं हाई बीपी की समस्या के कारण

Also Read: Benefits of Betel Leaves: पार्टनर को रखना है खुश तो रोजाना खाएं पान, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

अजमोद (पार्सले)
अजमोद हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। अजमोद एक जड़ी-बूटी के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। ये दो साल में एक सामान्य बार पकता है। अजमोद मुख्य रूप से अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व में काफी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें कैरोटेनॉयड और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा ये हिचकी, उल्टी, खांसी, बवासीर को दूर करने और पाचन को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के अन्य घरेलू उपाय
लहसुन को भूनकर खाने से भी हाई बीपी की समस्या से मिलती है राहत, क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व से भरपूर प्याज से भी कंट्रोल होता है हाई बीपी, आधा गिलास पानी में आधी चम्मच काली मिर्च डालकर पीने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर