Winter Care: सर्दियों में ठंडे रहते हैं हाथ और पांव? तो घरेलू नुस्खे आएंगे काम

हेल्थ
Updated Jan 06, 2020 | 08:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Home Remedies: सर्दी के मौसम में जब ठंड बढ़ती है तो हाथ पैरों की उंगलियों और पंजे तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन भी खराब हो जाता है और हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं।

 home Remedies during winter season
home Remedies during winter season  |  तस्वीर साभार: Getty Images

देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तेज ठंड ना सिर्फ सेहत पर असर डाल रही है बल्कि हाथ और पैरों की उंगलियां भी ठंड के कारण अकड़ जा रही हैं। हालांकि सिंकाई करने पर उंगलियों को थोड़ी राहत मिलती है लेकिन कुछ देर बार फिर से हाथ पैर ठंडे हो जाते हैं। सर्दियों में हाथ पैर ठंडे पड़ना बहुत सामान्य है लेकिन यदि इन्हें गर्म ना रखा जाए तो उंगलियों में खुलजी होने लगती है और उंगलियां लाल पड़ जाती हैं।

सर्दी के मौसम में जब ठंड बढ़ती है तो हाथ पैरों की उंगलियों और पंजे तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन भी खराब हो जाता है और हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं। कई बार गर्म कपड़ों से हाथ और पैरों को ढकने के बाद भी बहुत राहत नहीं मिलती है। एनीमिया और डायबिटीज के मरीजों को ऐसी समस्या सबसे ज्यादा होती है। कई बार समस्या इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। हालांकि अगर हाथ पैरों का ठंडा होना बहुत सामान्य है तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर राहत पायी जा सकती है।

सर्दियों में हाथ पैर रहते हैं ठंडे, तो आजमाएं ये नुस्‍खे 

गुनगुने तेल से मालिश करें
हाथ और पैर को गर्म रखने का सबसे अच्छा तरीका है गुनगुने तेल से मसाज करना। हाथ और पैर की मालिश करने से उंगलियों और पंजों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है। पैरों में अकड़न और खुजली भी नहीं होती एवं पैरों में गर्माहट महसूस होती है।

सेंधा नमक के पानी से नहाएं
सेंधा नमक में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को गर्म रखने में मदद करते हैं और दर्द एवं सूजन को भी कम करते हैं। एक टब में गुनगुना पानी भरकर सेंधा नमक डालें और अपने हाथ और पैरों की सिंकाई करें। ऐसा करने से उंगलियों में खुजली नहीं होगी और हाथ पांव ठंडे नहीं पड़ेगे। अगर आपके पास समय का अभाव है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर स्नान करें।
 
आयरन युक्त आहार लें
बॉडी में आयरन की कमी होने से व्यक्ति को एनीमिया यानी खून की कमी हो जाती है जिसके कारण हाथ पैर ठंडे रहते हैं। शरीर में खून की कमी की समस्या को दूर करने के लिए चुकंदर, पालक, खजूर, अखरोट, सायोबीन,सेब जैसे आयरन से भरपूर आहार का सेवन करें।

फैट का कम सेवन करें
अधिक तैलीय और वसायुक्त भोजन करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन धीमा होता है जिसके कारण हाथ और पैर ठंडे रहते हैं। इसलिए ऐसे भोजन से परहेज करें। डिब्बाबंद और मैदे से बनी खाद्य सामग्री ना खाएं।
 
पर्याप्त पानी पीएं

सर्दियों में ठंड के कारण प्यास कम लगती है और लोग पानी बहुत कम पीते हैं। इसके कारण बॉडी में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं होता है और हाथ पैर ठंडे हो जाते हैं। इस मौसम में भी पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएं और आप स्वस्थ रहें। 

इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप सर्दियों में हाथ और पैर ठंड होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ठंड से बचने के लिए अधिक से अधिक गर्म कपड़े पहनें और जरुरी ना हो तो घर से बाहर न निकलें।

अगली खबर