Delta Variant 60 फीसद अधिक संक्रामक और वैक्सीन का भी होता है कम असर, ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा

ब्रिटिश शोधकर्ताओं के मुताबिक कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के 60 फीसद फैलने की संभावना है और उसके ऊपर वैक्सीन भी कम प्रभावी होती है।

corona virus, delta variant, corona infection in india, corona vaccination, immunization in india, covaccine, covishield, sputnik v, pfizer moderna
ब्रिटिश शोधकर्ता के मुताबिक डेल्टा वैरिएंट 60 फीसद अधिक संक्रामक 
मुख्य बातें
  • ब्रिटिश शोधकर्ता का दावा, डेल्टा वैरिएंट 60 फीसद अधिक संक्रामक
  • डेल्टा वैरिएंट पर कोरोना वैक्सीन का असर भी कम
  • डेल्टा वैरिएंट चोरी छुपके शरीर के दूसरे अंगों को तेजी से करता है प्रभावित

एक नए अध्ययन के अनुसार  दिल्ली की चौथी कोविड -19 लहर के दौरान मामलों में तेजी से वृद्धि मुख्य रूप से डेल्टा वैरिएंट जिम्मेदार थी। इस वैरिएंट में प्रतिरक्षा-चोरी के गुण होते हैं। दिल्ली में जितने भी केस दर्ज किए गए थे उसमें से 60 फीसद केस के डेल्टा वैरिएंट ही जिम्मेदार था। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स के शोधकर्ताओं का कहना है कि डेल्टा संस्करण, बी.1.617.2, यूके में पहली बार खोजे गए अल्फा संस्करण, बी1.117 की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलते हैं। 

डेल्टा वैरिएंट को कई वजहों से मिला बढ़ावा
वैज्ञानिकों ने पाया कि पहले से संक्रमण, उच्च सेरोपोसिटिविटी और आंशिक टीकाकरण डेल्टा वैरिएंट को रोक पाने में नाकाफी साबित हुए।दिल्ली में अप्रैल में शुरू हुई चौथी लहर के पैमाने और गति में योगदान करने वाले कारकों का पता लगाया गया और उनकी तुलना पिछले  तीन लहरों से की गई। शोधकर्ताओं ने कहा कि हमने पाया है कि दिल्ली में SARS-CoV-2 संक्रमण के इस उछाल को चिंता के एक नए अत्यधिक पारगम्य संस्करण (VOC), B.1.617.2 की संभावित प्रतिरक्षा-चोरी गुणों की शुरुआत से समझा जा सकता है। 

सोशल डिस्टेंसिंग का ना माना जाना भी बड़ी वजह
डेल्टा  वैरिएंट ने उच्च सेरोपोसिटिविटी के बावजूद लोगों में अपर्याप्त न्यूट्रलाइज़िंग इम्युनिटी को बढ़ावा दिया और इसके साथ ही सामाजिक व्यवहार ने ट्रांसमिशन को बढ़ावा दिया हो। प्रतिरक्षा को निष्क्रिय करने में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंटीबॉडी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि दिल्ली में अप्रैल 2021 के प्रकोप के लिए SARS-CoV2 वेरिएंट जिम्मेदार हो सकता है, शोधकर्ताओं ने नवंबर 2020 में मई 2021 तक पिछले प्रकोप से दिल्ली के सामुदायिक नमूनों का अनुक्रम और विश्लेषण किया और इसे प्रभावी प्रजनन संख्या के बारे में अध्ययन किया था। 

इस तरह से दिल्ली में बढ़ते गए मामले
प्रभावी प्रजनन संख्या एक आबादी में एक संक्रामक व्यक्ति के कारण होने वाले नए संक्रमणों की अपेक्षित संख्या है जहां कुछ व्यक्ति अब अतिसंवेदनशील नहीं हो सकते हैं।अभी तक प्रकाशित होने वाला पेपर, प्रीप्रिंट रिपोजिटरी MedRxiv पर गुरुवार को पोस्ट किया गया था, जिसमें उल्लेख किया गया था कि जनवरी में दिल्ली में अल्फा संस्करण की घटना "न्यूनतम" थी, फरवरी में तेजी से बढ़कर 20 प्रतिशत और मार्च में 40 फीसद हो गया। हालांकि, तेजी से फैल रहा अल्फा संस्करण अप्रैल में डेल्टा संस्करण से आगे निकल गया, जो पहली बार महाराष्ट्र में पाया गया था, अध्ययन के लेखकों ने उल्लेख किया।कागज के अनुसार, डेल्टा संस्करण का अनुपात फरवरी में 5 प्रतिशत से बढ़कर मार्च में 10 प्रतिशत हो गया, और अप्रैल तक अल्फा संस्करण से आगे निकल गया, और वो पिछले नमूनों का 60 प्रतिशत हिस्सा था।

अगली खबर