Diet Chart to Lose Weight: जल्दी कम करना चाहते हैं वजन, तो ये डाइट चार्ट कर सकते हैं फॉलो

Diet Chart to Lose Weight: वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की नहीं बल्कि अच्छी एक्सरसाइज के साथ अच्छी डाइट को लेना जरूरी होता है। आज इस लेख में आप जानेंगे 10 दिनों में वजन कम करने वाली असरदार डाइट के बारे में।

Diet Chart to Lose Weight
Diet Chart 
मुख्य बातें
  • सुबह के नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स के साथ खाएं फल
  • दोपहर में रोटी सब्जी के साथ लें सलाद
  • रात के खाने में खाएं हल्का खाना

Diet Chart to Lose Weight: आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं, इसके लिए वो तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं, चाहे वो डाइट हो या फिर जिम में एक्सरसाइज करनी हो। हालांकि, कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में वो बहुत कम खाना और भूखा रहना शुरू कर देते हैं, जो वजन कम करने के बजाय आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। दरअसल, वजन कम करने के लिए भी एक अच्छी डाइट का होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे डाइट प्लान के बारे में, जिससे आप केवल 10 दिनों अपना वजन घटा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस डाइट प्लान के बारे में-

10 दिन में कम होगा वजन, बस ये डाइट चार्ट करें फॉलो

सुबह का नाश्ता

वजन कम करने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है। ये कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप कमजोर व बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है। सुबह के नाश्ते में आप मेथी का पानी या चाय और 8 बादाम, 1 कटोरी पोहा और कुछ विटामिन सी वाले फ्रूट्स खा सकते हैं।

Also Read: Pomegranate Juice Benefits पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है अनार का जूस, रोजाना एक गिलास जूस का करें सेवन

दोपहर का खाना

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लंच को छोड़ देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, दोपहर के समय पाचन शक्ति बहुत अच्छी होती है। इस दौरान खाना आसानी से पच जाता है। ऐसे में दोपहर के खाने के लिए एक कटोरी सब्जी और एक रोटी के साथ सलाद को लिया जा सकता है। इसके साथ आप एक गिलास छाछ भी पी सकते हैं। पाचन के लिए भी फायदेमंद रहेगी। 

शाम का नाश्ता

दोपहर का खाना खाने के बाद शाम के नाश्ते में तरबूज या अन्य कोई फल खाया जा सकता है, जैसे संतरा, पपीता, नींबू पानी और बेरीज। दरअसल, वजन कम करने के लिए भी समय-समय पर खाना जरूरी होता है, अन्यथा आपके शरीर में कमजोरी आ सकती है।

Also Read: Gulkand Milk Benefits दूध में मिलाकर पिएं गुलकंद, सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

रात का खाना

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात का खाना बहुत हल्का रखना चाहिए। रात के खाने में आप एक कटोरी रायते के साथ एक रोटी और मिक्स सब्जी के साथ सलाद को ले सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर