Weight Loss Exercises: गर्मियो में वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 एक्सरसाइज, रोज करने से होगा फायदा

Weight Loss Exercises: गर्मी के मौसम में वजन घटाना बहुत आसान होता है। अगर खान-पान के साथ-साथ कुछ एक्सरसाइज जैसे-साइकिलिंग, स्क्वाट्स और स्वीमिंग की जाए, तो इनकी मदद से तेजी से वजन कम होता है।

Weight Loss Exercises
Exercises for Weight Loss 
मुख्य बातें
  • वजन घटाने के लिए सीढ़ियां चढ़ना रहेगा बेहतर
  • वजन घटाने में असरदार है साइकिलिंग
  • तेजी से वजन कम करने के लिए रोज करें स्वीमिंग

How To Lose Weight Fast: वजन घटाने के लिए गर्मी सबसे अच्छा मौसम होता है। दरअसल, गर्मी के मौसम में ज्यादा खाने का मन नहीं करता इसके साथ ही तरल पदार्थ ज्यादा पिए जाते हैं। इसलिए गर्मी में वजन बढ़ता नहीं है बल्कि घटाना और आसान हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में वजन घटाना तो आसान होता है, लेकिन इस मौसम में खान-पान को लेकर ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि कम खाने की वजह से इस मौसम में शरीर में कमजोरी आ सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि भले ही कम खाएं, लेकिन पौष्टिक खाना ही खाएं और तरल पदार्थों का सेवन करें। इसके साथ ही कुछ एक्सरसाइज करना भी काफी फायदेमंद होता है, चलिए जानते हैं वजन घटाने की कुछ कारगर एक्सरसाइज के बारे में-  

Also Read: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये 3 योगासन

वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

स्वीमिंग से वजन होगा कम

वजन कम करने के लिए स्वीमिंग अच्छी एक्सरसाइज होती है। दरअसल, वजन कम करने के साथ-साथ गर्मी में बॉडी का कूल रहना भी जरूरी होता है। स्वीमिंग करने से वजन तेजी से कम होता है, साथ ही इस एक्सरसाइज से तनाव दूर करने में भी मदद मिलती है।

वजन घटाने में असरदार साइकिलिंग

वजन घटाने में साइकिलिंग एक्सरसाइज भी बहुत असरदार होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो साइकिल को चलाने से करीब 1,150 कैलोरी बर्न होती है। अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपके लिए साइकिलिंग बेहतर ऑप्शन है।  

वजन घटाने के लिए सीढ़ियां चढ़ना रहेगा बेहतर

वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों को लिफ्ट का सहारा नहीं लेना चाहिए। लिफ्ट के स्थान पर सीढ़िया चढ़कर जाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सरपर्ट्स के अनुसार सीढ़िया चढ़ने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

Also Read: बस 5 मिनट के लिए करें ये एक्सरसाइज, हाई ब्लड प्रेशर से म‍िलेगा आराम

स्क्वाट्स से वजन होगा कम
जो लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए स्क्वाट की एक्सरसाइज बेहतर रहेगी। स्क्वाट्स की मदद से थाई का फैट तेजी से बर्न होता है। इस एक्सरसाइज से न केवल वजन घटता है बल्कि कमर और पैर भी मजबूत होते हैं।

जुंबा डांस से कंट्रोल करे वजन
वजन कम करने के लिए जुंबा डांस की एक्सरसाइज भी काफी कारगर होती है। एक रिसर्च के मुताबिक, 40 मिनट जुंबा करने से करीब 369 कैलोरी बर्न हो सकती है। इसके साथ ही इस एक्सरसाइज से कोलेस्ट्रॉल और शुगर भी कंट्रोल होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर