Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज खाने के ये 5 बेहतरीन फायदे जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

Health Benefits: अक्सर कुछ लोग कद्दू के बीज निकालकर फेंक देते हैं। इन लोगों को शायद मालूम नहीं कि कद्दू के गुणकारी तत्व कई भयंकर बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते हैं। इन्हें आप सुबह ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं या रात को सोने से पहले भी इनका सेवन कर सकते हैं।

Pumpkin Seeds Health Benefits
Health benefits of Pumpkin seeds 
मुख्य बातें
  • शरीर के लिए फायदेमंद कद्दू के बीज
  • डायबिटीज मरीजों के लिए हैं संजीवनी
  • भयंकर बीमारियों से भी बचाव

Pumpkin Seeds Health Benefits: अक्सर आपने लोगों को कद्दू की सब्जी और तरह-तरह के मिष्ठान बनाते जरूर देखा होगा। ये लोग कद्दू के बीज निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के बीज हमारे शरीर के लिए कितनी फायदेमंद चीज हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कद्दू के बीजों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी2, फोलेट, बीटा कैरोटीन, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। एक बार आप इससे शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जान लेंगे तो कभी फेंकने की गलती नहीं करेंगे। अगर इन्हें सुबह ब्रेकफास्ट में स्नैक्स की तरह खाया जाए तो यकीन मानिए हमारी सेहत को कई फायदे होंगे।

ब्लड शुगर कंट्रोल 

कद्दू के बीज में पाए जाने वाले गुणकारी तत्व हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बड़े कारगर होते हैं। डायबिटीज से पीड़ित लोग डॉक्टर की सलाह पर इनका सेवन शुरू कर सकते हैं।

Also Read: Iron Deficiency: महिलाओं में 45 के बाद होती है हीमोग्लोबिन की कमी, जानें वजह और इसे ठीक करने के उपाय

वेट लॉस

वजन घटाने के लिए लोग जिम ट्रेनिंग से लेकर महंगे सप्लीमेंट्स पर खूब पैसा खर्च करते हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कद्दू के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व कुछ ही दिनों में वजन घटाने की क्षमता रखते हैं।

दिल की बीमारियों से बचाव

कद्दू के बीजों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इनमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड बैड एसिड कोलेस्ट्रोल को कम करके दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है।

Also Read: Food Poisoning Problem: आने वाले त्योहारों पर फूड पॉइजनिंग से बचना है तो इस तरह से करें बचाव

अच्छी नींद

रात को सोने से पहले कद्दू के बीज खाने से अच्छी नींद आती है। ये ट्रिफ्टोफैन का बेहतरीन और नैचुरल सोर्स माना जाता है। यह एक तरह का अमीनो एसिड होता है, जो हमारी नींद को बेहतर बनाने का काम करता है।

एंटी कैंसर

कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि कद्दू के बीजों में ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने वाले गुणकारी तत्व शामिल होते हैं। हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स ऐसा मानते हैं कि कैंसर से बचाव के इस दावे पर अभी और अध्ययन करने की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।

अगली खबर