Pumpkin Seeds : पुरुषों की इन समस्याओं को दूर करने में असरदार हैं कद्दू का बीज

Pumpkin Seeds : कद्दू के बीज में मौजूद पोषक तत्व पुरुषों की कई परेशानियां दूर करने में मददगार हो सकते हैं। इसके सेवन से स्पर्म काउंट बढ़ाने से लेकर हार्ट हेल्थ को सुरक्षित किया जा सकता है।

Pumpkin Seeds for men
Pumpkin Seeds  
मुख्य बातें
  • डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक है कद्दू का बीज
  • कद्दू के बीज से सुरक्षित रहे हार्ट हेल्थ
  • स्पर्म काउंट बढ़ाने में असरदार है कद्दू का बीज

Pumpkin Seeds : कद्दू के बीज से शरीर को कई फायदे होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी कई परेशानियां कम करने में प्रभावी है। लेकिन हम में से कई लोग कद्दू की सब्जी बनाते वक्त इसके बीजों को बाहर फेंक देते हैं। जो बिल्कुल गलत है। अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो कद्दू के बीज को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। खासतौर पर पुरुषों के लिए कद्दू का बीज काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने से लेकर इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर करने में प्रभावी होता है।

पढ़ें- मुंह का स्वाद ही नहीं, स्किन की चमक भी बढ़ाने में असरदार हैं पान की पत्तियां

पुरुषों के लिए कद्दू के बीज के फायदे

स्पर्म काउंट बढ़ाने में असरदार

कद्दू के बीज का सेवन करने  से पुरुषों के शरीर में स्पर्म काउंट की संख्या बढ़ाई जा सकती है। दरअसल, कद्दू के बीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में प्रभावी माना जाता है। ऐसे में अगर आपको स्पर्म काउंट से जुड़ी कोई समस्या है, तो नियमित रूप से कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करें।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदे

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को डायबिटीज की परेशानी अधिक होती है। इसके सेवन से आप अपने शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल, कद्दू के बीज में एंटी-डायबिटीक गुण पाया जाता है, जो पुरुषों में डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है। वहीं, अगर आपको डायबिटीज होने का खतरा है, तो आप कद्दू के बीज को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे डायबिटीज से बचाव हो सकेगा।

हार्ट को रखें हेल्दी

कद्दू के बीज में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है, जो आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने में असरदार है। इसके साथ ही कद्दू के बीज में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में असरदार होता है। ऐसे में कद्दू के बीज हार्ट को हेल्दी बनाए रख सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर