Health Tips: क्या खाना पचाने में होती है समस्या? इन 5 आसान तरीकों को अपनाकर पाएं परेशानी से निजात

अगर आपका खाना सही से नहीं पचता है तो आपको पेट के कई रोग जैसे कब्‍ज, एसिडिटी, आंतों में सूजन आदि की समस्‍या पैदा हो सकती है। तो आज हम बताते हैं कि खाने को अच्छी तरह पचाने के लिए आपको क्‍या करना चाहिए।

Representative Image (Image- iStock)
Representative Image (Image- iStock) 
मुख्य बातें
  • खाने के बाद टहलना बेहद जरूरी है।
  • सोने से तीन घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए वर्ना पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा खाना खाने के बाद वज्रासन में बैठना चाहिए।

जब आपका पाचन तंत्र में खराबी होती है तो आप इससे होने वाली समस्या से पूरे दिन परेशान रहते हैं। इससे आपका काम करने में मन नहीं लगता है जिससे आपके कार्य करने की गति धीमी हो जाती है। ज्‍यादा तेल मसालों वाला खाना, पानी न पीना, एक्‍सरसाइज न करना और तनाव लेना आदि, ऐसे कई कारण आपकी पाचन क्रिया को धीमा कर सकते हैं। 

खाने को तेजी से पचाने के उपाय:

1. भोजन के साथ गर्म पानी पीएं

आयुर्वेद का कहना है कि आपको खाने के दौरान या बाद में गर्म पानी अवश्य पीना चाहिए। इससे आपका खाना आसानी से पच जाता है। पानी आपको हमेशा घूंट-घूंट करके ही पीना चाहिए। अगर आप पानी नहीं पीना चाहते हैं तो आप छाछ पी सकते हैं, छाछ एक क्षारीय है जो आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। 

2. भोजन को अच्छे से चबाएं

अगर आप एक बार में ही अधिक खाना बिना चबाए खा लेते हैं तो आपके पाचन तंत्र को उस खाने को पचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिसके कारण भोजन अच्छे से पच नहीं पाता है। इसके लिए आप कुछ घंटे बाद कम-कम मात्रा में भोजन करें। इससे खाना आसानी और तेजी से पच जाता है। 

3. भोजन के बाद वज्रासन में जरूर बैठें

आयुर्वेद का मानें तो आपको भोजन करने के बाद वज्रासन में थोड़ी देर अवश्य बैठना चाहिए। इससे आपका खाना आसानी से पच जाता है। भोजन के तुरंत बाद न तो लैटना चाहिए और न ही वॉक करनी चाहिए। 

4. उपवास या उचित नियम

पाचन क्रिया को कभी-कभी विराम भी देना होता है। इसके लिए आप सप्ताह में एक बार उपवास जरूर रखें। उपवास के दौरान आप कुछ भी खाएं नहीं। इस दौरान आप फल या सब्जी का जूस पी सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप प्रतिदिन 16 घंटे का उपवास रखें।

5. वॉक है जरूरी

हमेशा यह बताया जाता है कि चलना सेहत के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है। ऐसे में खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें ताकि आपने जो खाया है, वो आसानी से पच जाए। इसके अलावा अगर आपने ओवरईटिंग की है, तो खाने के बाद वॉक और भी जरूरी हो जाती है। 

अगली खबर