Bad Food For Kidney: किडनी को रखना है स्वस्थ, तो इन चीजों से कर लें तौबा

Bad Food For Kidney: किडनी शरीर की छलनी कही जाती है, क्योंकि ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को छानकर बाहर निकाल देती है। ऐसी में किडनी का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो किडनी को खराब करने का काम करती हैं, ऐसे में इनसे परहेज करना बेहतर होता है। 

Bad Food For Kidney
Bad Food 
मुख्य बातें
  • किडनी को खराब करने के लिए शराब से करें परहेज
  • ज्यादा नमक खाना भी किडनी के लिए होता है नुकसानदायक
  • कैल्शियम युक्त चीजों का भी न करें ज्यादा सेवन

Bad Food For Kidney: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ किडनी का होना भी बहुत जरूरी होता है। दरअसल, किडनी हमारे शरीर से विषाक्त और हानिकारक तत्वों को छानकर बाहर निकाल देती है, जिससे शरीर स्वच्छ और स्वस्थ रहता है। ऐसे में किडनी का भी स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, यदि खाना-पान पर ध्यान न दिया जाए, तो किडनी खराब हो सकती है। दरअसल, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जो किडनी को धीरे-धीरे सड़ाने का काम करती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जो किडनी को खराब करती हैं, ऐसे में इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

किडनी को खराब करती हैं ये चीजें, करें परहेज

शराब 

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है। शराब से न केवल गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, बल्कि किडनी भी खराब हो सकती है। दरअसल, शराब को पीने से किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। ऐसे में शरीर में खाने की वजह से बनने वाले विषाक्त पदार्थ शरीर में ही एकत्र होने लगते हैं, जो शरीर के विभिन्न अंगों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। 

Also Read: Heart Attack लगातार 8 घंटे बैठकर काम करने से बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा: शोध

नमक

नमक वैसे तो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन यदि अधिक मात्रा में लिया जाए, तो ये किडनी पर गलत असर डाल सकता है। दरअसल, नमक का ज्यादा सेवन शरीर में पानी की मात्रा बढ़ा देता है, जो किडनी पर दबाव डालता है। ऐसे में ज्यादा नमक के सेवन से किडनी खराब होने लगती है। 

Also Read: Symptoms of Jaundice  पीलिया हो सकता है खतरनाक, समय रहते ऐसे करें लक्षणों की पहचान व बचाव

डेयरी उत्पाद

कहते हैं कि किसी भी चीज की ज्यादा मात्रा का सेवन अच्छा नहीं होता है, इनमें डेयरी उत्पाद भी आते हैं। यदि निश्चित मात्रा में दूध, दही और पनीर का सेवन किया जाए, तो ये सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में इनका सेवन किडनी को खराब कर सकते हैं। दरअसल, डेयरी उत्पादों में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो हमारी किडनी को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाने का काम करती है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर