High Cholesterol: त्वचा में हो रहे हैं ये बदलाव, तो समझ लें शरीर में बढ़ रहा है बैड कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol: खराब खान-पान और एक्सरसाइज न करने की वजह से शरीर में कई बार बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती जाती है। ऐसे में त्वचा में कुछ बदलाव नजर आते हैं, जिनको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अन्यथा आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। 

Bad Cholesterol
High Cholesterol 
मुख्य बातें
  • बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से त्वचा का रंग हो जाता है पीला
  • रोजाना व्यायाम करने से मिलेगा फायदा
  • दिल संबंधी बीमारी की वजह बनता है बैड कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्राल सेहत के लिए बहुत खरतनाक होता है। यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए, तो इससे खून की नली में भी रुकावट हो सकती है। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल तब बढ़ता है, जब ज्यादा वसायुक्त खाना खाया जाता है, पर्याप्त व्यायम नहीं किया जाता या फिर स्मोकिंग और शराब का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। ऐसे में यदि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाए, तो इससे त्वचा पर कुछ लक्षण दिखने लगते हैं, जो नजरअंदाज नहीं करने चाहिए, चलिए बताते हैं आपको-

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से त्वचा में होते हैं ये बदलाव

आंखों की त्वचा के पास होते हैं बदलाव

यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाए, तो इससे आंखों की त्वचा के पास कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। इस स्थिति को ज़ैंथेल्मा कहते हैं। इस स्थिति में आंखों के नीचे और आस-पास की स्किन पर पीले रंग की एक मोम जैसी परत जमने लग जाती है, जिसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। 

Also Read: Symptoms of Arthritis जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो आपको हो सकता है आर्थराइटिस, ऐसे में न करें ये काम

​पैरो और हथेलियों की स्किन पर भी दिखता है असर

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से पैरों और हथेलियों की नीचली सतह पर भी मोम की तरह की ही परत जमने लगती हैं। ऐसा ज्यादा वसा युक्त खाना खाने से होता है, जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। ऐसे में ये भी बैड कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण हो सकता है। 

​त्वचा के रंग में बदलाव और सूखापन

शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्ऱॉल का एक लक्षण ये भी होता है कि आपकी त्वचा के नीचे का ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से नहीं होता है। ऐसे में स्किन की ब्लड सेल्स को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता, जिससे स्किन की रंगत बदल जाती है। ये रंग कभी पीला तो कभी नारंगी और कभी बैंगनी भी हो सकता है। 

Also Read: Shoulder Pain in Diabetes कंधों में लगातार हो रहा है दर्द, डायबिटीज का हो सकता है लक्षण

बचाव के उपाय

यदि आपको ये सभी लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो समझिए कि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है। इसे कम करने के लिए खान-पान पर ध्यान दीजिए, साथ ही वसायुक्त खाना कम दें। इसके साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद रहेगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर