गर्मियों में खाएं लौकी और चना दाल, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

Bottle Gourd and Chana Dal : लौकी और चना दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। साथ ही यह शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकता है।

Bottle Gourd and Chana dal
Bottle Gourd and Chana dal Sabji  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लौकी और चना दाल पाचन करे दुरुस्त
  • प्रोटीन की कमी दूर करे लौकी और चना
  • लौकी और चना दाल पेट को रखे ठंडा

Bottle gourd and chana dal  : शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्दी आहार लेना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन हम में से कई लोग अपनी थाली में क्या शामिल करें, इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं। खासतौर पर गर्मियों के सीजन में सब्जी को लेकर काफी परेशानी होती है। क्या आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं? अगर हां, तो घर पर लौकी और चना दाल बनाएं। लौकी और चना दाल काफी स्वादिष्ट होता है। साथ ही यह सेहत के लिहाज से भी काफी हेल्दी माना जाता है। गर्मियों के दिनों में लौकी की एक ही तरह की डिशेज से परेशान होने वाले लोग लौकी और चने की सब्जी को अपनी थाली में एड कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं।

Also Read: कोरोना नहीं इन बीमारियों में भी चली जाती है सूंघने की शक्ति, इन घरेलू उपाय से लाएं वापस

लौकी और चना दाल खाने के फायदे

पाचन क्रिया करे दुरुस्त

लौकी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। वहीं, चना दाल प्रोटीन से भरपूर होता है। इन दोनों का मिश्रण आपके शरीर को हेल्दी रखता है। खासतौर पर गर्मियों में पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए आप लौकी और चना दाल का सेवन कर सकते हैं। लौकी और चना दाल फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को दुरुस्त रख सकता है। साथ ही इस लौकी की तासीर ठंडी होती है, जो गर्मियों के दिनों में आपके पेट को ठंडा रख सकता है। ऐसे में लौकी और चना दाल से तैयार सब्जी आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है।

Also Read: पैरों से आ रही बदबू से होती है शर्मिंदगी, घर पर मौजूद इन चीजों से तुरंत करें दूर

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

लौकी और चना दाल की सब्जी खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो सकता है। कई एक्सपर्ट का मानना है कि लौकी में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है। यह आपके दिल को सुरक्षित रख सकता है। ऐसे में अपने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए गर्मियों में लौकी और चना दाल का सेवन करें।

प्रोटीन युक्त डाइट

लौकी और चना दाल प्रोटीन से भरपूर होता है। अगर आप प्रोटीन से भरपूर सब्जी का ऑप्शन तलाश रहे हैं, तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस सब्जी के सेवन से आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। साथ ही यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर