Benefits Of Fruits Seeds: वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक, फल और सब्जियों के बीज के हैं कई फायदे

Seeds Benefits : हम सभी जानते हैं कि फल सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फल और सब्जियों के बीज भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं? ये बीज कई बीमारियों में काम आते हैं।

Health Benefits Of Fruits Seeds, फल-सब्जियों के बीज भी होते हैं फायदेमंद
Health Benefits Of Fruits Seeds, फल-सब्जियों के बीज भी होते हैं फायदेमंद 
मुख्य बातें
  • कई फल और सब्जी के बीज में एंटीऑक्सिडेंट होता है
  • बीज में विटामिनस और मिनरल्स भी बहुत होते हैं
  • कुछ बीज वेट कम करने में मददगार होते हैं

अगर आप हर फल या सब्जी के बीज को निकाल कर फेंक देते हैं तो कुछ बीजों के फायदों को जरूर जान लें। क्योंकि ये बीज फल और सब्जी से ज्यादा पोषकता लिए होते हैं। इतना ही नहीं इनके बीज में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कई बीमारियों में दवा की तरह काम करते हैं। ये सामान्य सी बात है कि सब्जी या फल काटने और छिलने के बाद उसके बीज हम अलग कर देते हैं, लेकिन कुछ सब्जी या फल के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बीजों में एंटिऑक्सिडेंट्स, प्रोटीन और खनिज तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

इन सब्जी या फल के बीज सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

1. पपीते के बीज

पपीता पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इसका बीज भी किसी से कम नहीं होता। जिन लोगों को पेट की समस्या हो या पाचन गड़बड़ रहता हो उन्हें पपीते के बीज का सेवन करना चाहिए। ये सूजन दूर करने में भी कारगर होता है। इसके बीज को सुखा कर आप पाउडर बना लें। इसे एक चम्मच खाना शुरू कर दें। समस्या दूर हो जाएगी। हालांकि इसे ज्यादा न खाएं।

2. अंगूर के बीज

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरे अंगूर के बीज शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इतना ही नहीं ये डायबिटीज, हाई बीपी और स्किन के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। इनके बीजों से बना तेल बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

3. कद्दू के बीज

बहुत कम लोग जानते होंगे कि कद्दू के बीज ड्राई फ्रूट्स के गुण से भरे होते हैं। इन्हें भून कर खाने वालों को किसी अन्य ड्राई फ्रूट्स की जरूरत नहीं होगी। कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फॉलिक एसिड के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट भी खूब होते हैं। ये मूड सुधारने के साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी फायदेमंद होते है।

4. खरबूजे के बीज

खरबूजे के बीज में प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में होता है। ये शरीर में मसल्स के रिपेयर और वेट लॉस के लिए भी बहुत कारगर होते हैं।

5. शरीफा के बीज

शरीफा के बीज में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है और ये इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत कारगर है। छोटे और बूढ़े लोगों को इसका बीज सीमित मात्रा में जरूर खाना चाहिए। ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायेदमंद होता है।

6. तरबूज के बीज

तरबूज की तरह तरबूज का बीज भी बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों का वेट ज्यादा हो उन्हें तरबूज के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। बस इसके बीज को भिगा दें और छील कर दूध में मिला कर खा लें। ये कुछ दिन करने से ही आपको अपने वेट में फर्क दिखाई देने लगेगा।

7. कटहल के बीज

जिन्हें भूख न लगने की बीमारी हो, उन्हें कटहल के बीज का सेवन करना चाहिए। इसके लिए कटहल के बीजों को रात में पानी में भिगा दें और सुबह उसे सब्जी बना कर या उबाल कर खा लें। ये भूख लगने और पाचन क्षमता को बढ़ाने वाला होगा।

तो इन फल या सब्जी के बीज फेंकने से पहले आप इनके गुणों को जरूर याद कर लें।

अगली खबर