Guava Leaves: अमरूद ही नहीं इसकी पत्तियों में भी छिपे हैं लाभदायक गुण, जानें इसके बेमिसाल फायदे

Guava Leaves : अमरूद के साथ-साथ अमरूद की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसके सेवन से मोटापे से लेकर झड़ते बालों की समस्या दूर हो सकती हैं। नियमित रूप से अमरूद की पत्तियों का काढ़ा पीने से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

health benefits of guava leaves, know here why guava leaves are beneficial for health
Guava Leaves Health Benefits   |  तस्वीर साभार: People
मुख्य बातें
  • अमरूद की पत्तियों से हो सकता है कोलेस्ट्रॉल कम
  • अमरूद की पत्तियां वायरल इंफेक्शन को कम करने में हैं कारगर
  • झड़ते बालों की परेशानी दूर कर सकती हैं अमरूद की पत्तियां

Health Benefits Of Guava Leaves : अमरूद स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। लेकिन क्या कभी आपने अमरूद की पत्तियों का सेवन किया है? अमरूद की पत्तियां, अमरूद की तरह ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। इन पत्तियों के सेवन से वजन, डायबिटीज, डायरिया जैसी परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कई तरह की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। नियमित रूप से अमरूद की कोमल पत्तियों का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। साथ ही यह वायरल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता है।

Also Read: Benefits of Drumstick: पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने के साथ त्वचा को भी पोषण देता है सहजन, जानें इसके फायदे

अमरूद की पत्तियों के फायदे

कोलेस्ट्रॉल करे कम

अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

वायरल इंफेक्शन से करे बचाव

अमरूद की पत्तियों का सेवन वायरस संक्रमण की वजह से होने वाली सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर कर सकता है। इसके पत्तों से तैयार काढ़ा मौसमी बीमारियों को दूर करने में भी लाभकारी हो सकता है। नियमित रूप से अमरूद की पत्तियों को खाने से पुरानी खांसी से छुटकारा मिल सकता है।

Also Read: Dhatura Oil Benefits : धतूरा तेल में छिपे हैं ढेर सारे गुण, जानें इसके 6 चमत्कारी फायदे

डायबिटीज करे कंट्रोल

सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तियों का काढ़ा नियमित रूप से पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। यह आपके शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है। साथ ही डायबिटीज में होने वाली अन्य परेशानियों जैसे- मोटापा, झड़ते बालों की समस्या को दूर कर सकता है।

बालों को करे मजबूत

अमरूद के पत्तों का रस बालों में लगाने से झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है। इसके लिए अमरूद के पत्तों का रस निकाल लें। अब इस रस को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। इससे झड़ते और कमजोर बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर