Lady Finger Benefits: भिंडी का पानी पीने के हैं कई फायदे, दूर होंगी कई समस्याएं

Lady Finger Benefits: भिंडी की सब्जी के साथ-साथ भिंडी का पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से भिंडी के पानी का सेवन एनीमिया और कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

Lady Finger Water Benefits
Lady Finger 
मुख्य बातें
  • भिंडी के पानी से दूर होगी वजन बढ़ने की समस्या
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार भिंडी का पानी
  • भिंडी के पानी के सेवन से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Lady Finger Benefits: गर्मियों के मौसम में भिंडी की सब्जी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भिंडी की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। दरअसल, भिंडी में विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं। जो लोग बढ़ते वजन और कब्ज जैसी समस्या से परेशान हैं, उनके लिए भिंडी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। भिंडी की सब्जी के साथ-साथ भिंडी का पानी भी बहुत हेल्दी होता है, तो चलिए जानते हैं भिंडी के पानी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

पढ़ें- डेंगू का असर शरीर में कितने दिनों तक रहता है? जानिए इस बीमारी से बचाव कैसे करें

भिंडी का पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए

भिंडी के पानी का सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है। दरअसल, भिंडी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है, साथ ही बदलते मौसम की वजह से होने वाली एलर्जी से भी बचाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं

भिंडी के पानी को आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर माना जाता है। भिंडी में विटामिन ए और बीटा कैरोटिन की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है। भिंडी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में 3-4 भिंडी काटकर डाल दें। रातभर भिंडी को पानी में रहने के बाद सुबह भिंडी को पानी से बाहर निकाल दें और इस पानी को खाली पेट पिएं।

एनीमिया से बचाए
भिंडी के सेवन से एनीमिया की समस्या भी दूर होती है। दरअसल, भिंडी में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है। हीमोग्लोबिन के बढ़ने से एनीमिया की कमी दूर होती है। इसके अलावा भिंडी में मौजूद विटामिन खून को बहने से रोकने में भी सहायक होते हैं।

वजन को बढ़ने से रोके

भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जो फाइबर से भरपूर होती है। भिंडी की सब्जी और पानी के सेवन से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे बढ़ते वजन पर कंट्रोल होता है। इसलिए जो  लोग वजन घटाना चाहते हैं, वो अपनी डाइट में भिंडी की सब्जी और पानी को शामिल कर सकते हैं।

कब्ज को करे दूर

जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान होते हैं, उनके लिए भी भिंडी के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। हाई फाइबर होने की वजह से भिंडी पेट को साफ करने में असरदार होती है। जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर