Diet Chart For Weight Gain: दुबलेपन से परेशान हैं तो इस डाइट को करें फॉलो, एक महीने में होगा फायदा

Best Diet Chart For Weight Gain: मोटापे से ही नहीं कुछ लोग दुबलेपन से भी परेशान रहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं। अगर आप इन प्रयासों की जगह अपने डाइट प्लान में कुछ चीजें शामिल कर लें तो इस समस्या से तेजी से छुटकारा पा सकते हैं।

How To Gain Weight
वजन कम करने का उपाय  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • शरीर में ज्यादा दुबलापन और मोटापा दोनों ही खराब लगता है
  • दुबले लोग वजन बढ़ाने के लिए खूब खाते है, लेकिन सिर्फ खाने से काम नहीं चलता
  • दुबलापन से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में देसी घी जरूर शामिल करें

How To Gain Weight: कुछ लोग मोटापे से परेशान होते हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं। खूब खाना खाने पर भी उनका वजन नहीं बढ़ता और ऐसे में कोई भी ड्रेस उनमें नहीं भाता। जैसे मोटापा को कम करना आसान नहीं है, वैसे ही दुबलापन को भी दूर करना आसान नहीं है। दुबलापन भी लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है। यह तो हम सभी जानते हैं कि आपका शरीर ही आपकी पर्सनालिटी बनाता है और इसी से आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। शरीर में ज्यादा दुबलापन और मोटापा दोनों ही खराब लगता है। दुबले लोग वजन बढ़ाने के लिए खूब खाते है, लेकिन सिर्फ खाने से काम नहीं चलता। इसके लिए जरूरी है एक अच्छी डाइट प्लान का होना। वजन बढ़ाने के लिए व्यक्ति को पूरे दिन का डाइट चार्ट बनाना चाहिए और उसी हिसाब से चलना चाहिए। अपने डाइट चार्ट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं क्या है वह चीजें...

सुबह खाली पेट करे देसी घी का सेवन

दुबलापन से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में देसी घी जरूर शामिल करें। देसी घी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी सबसे अधिक मात्रा में होती है। सुबह उठकर रोजाना खाली पेट देसी घी में हल्दी व चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर एक से दो चम्मच खा लें। इसके अलावा अपने खाने में भी एक से दो चम्मच देसी घी जरूर डालें। इससे दुबलापन दूर होने की समस्या में मदद मिलेगी।

ज्यादा से ज्यादा खाएं मीठी चीज

दुबलापन से छुटकारा पाने के लिए चीनी का सेवन जरूर करें। अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो दुबलेपन की समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सकता है। मीठा खाने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। चीनी के साथ घी मिलाकर भी रोज एक चम्मच खा सकते हैं। इसके साथ ही खाने के बाद कुछ मीठा जरूर खाइएं।

सुबह नाश्ते से पहले लें केला दूध

इसके अलावा अपनी डाइट में दूध और केला जरूर शामिल करें। सुबह नाश्ते से पहले दूध और केला जरूर खाएं दूध और केला तेजी से वजन बढ़ाता है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

खाने में ड्राई फ्रूट जरूर करें शामिल

इसके साथ ही अपने खाने में ड्राई फ्रूट को भी जरूर शामिल करें। ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ड्राई फ्रूट में किशमिश दुबलेपन की समस्या को दूर करता है। किशमिश में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है। इसे रोज सुबह खाली पेट खाना चाहिए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

अगली खबर