Health Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने का सबसे बेस्ट तरीका है अरहर की दाल, जानें कैसे होगा फायदा

Tips For Diabetes : अरहर की दाल में प्रोटीन, आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो डायबिटीज यानी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

Arhar Dal Benefits
Arhar Dal  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • खान पान में जरा सी लापरवाही डायबिटीज मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है
  • डायबिटीज खानपान के तरीके में बदलाव करके काफी हद तक इसे कंट्रोल किया जा सकता है
  • डायबिटीज मरीजों को डाइट चार्ट में अरहर की दाल को शामिल करना चाहिए

Benefits Of Arhar Dal: डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों को डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। खान पान में जरा सी लापरवाही डायबिटीज मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। डायबिटीज एकतरह की लाइलाज बीमारी है, लेकिन सही डाइट प्लान और खानपान के तरीके में बदलाव करके काफी हद तक इसे कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है, तो आपको अपने डाइट चार्ट में अरहर की दाल को शामिल करना चाहिए। अरहर की दाल डायबिटीज मरीज के लिए बेहद ही लाभदायक है। आइये जानते हैं कैसे अरहर की दाल शुगर कंट्रोल करने में मददगार होती है। 

Also Read- Cervical Pain: सर्वाइकल दर्द से हैं परेशान? तो ये एक्सरसाइज आएंगी आपके काम

अरहर की दाल के अनगिनत फायदे

डॉक्टरों के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। हालांकि, इनकी मात्रा भी मरीजों की उम्र, शुगर लेवल और वजन के हिसाब से निश्चित होती है। अरहर की दाल को प्रोटीन का किंग माना जाता है। अरहर की दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा दाल में आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम जैसे विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में काफी मददगार होते हैं। शुगर के अलावा दाल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। दाल के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। 

Also Read- Typhoid Symptoms: तेज बुखार कोरोना ही नहीं टायफाइड का भी होता है लक्षण, जानें इस बीमारी में क्या करें और क्या नहीं

खाने में शामिल करें अरहर की दाल

शुगर के मरीजों को अपने डाइट प्लान में दाल को जरूर शामिल करना चाहिए, खासकर अरहर दाल को। प्रोटीन के अलावा अरहर की दाल में फाइबर, फोलेट और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा अरहर की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का फाइबर होता है। साथ ही, ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा भी बेहद कम होती है। ये सारी चीजें ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होती हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में अरहर की दाल को शामिल करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर के मुताबिक, दाल का सुबह सेवन करने से अधिक लाभ मिलता है। इससे डायबिटीज, मोटापा आदि कंट्रोल होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर