Causes of Mouth Ulcers: पेट की गर्मी ही नहीं, इन बीमारियों की वजह से भी हो सकते हैं मुंह में छालें, ऐसे पाएं छुटकारा

Causes of Mouth Ulcers: पेट की गर्मी से अक्सर मुंह में छालों की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। हालांकि, अगर ये समस्या दो हफ्तों से ज्यादा तक रहती है, तो ये गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। 

Causes of Mouth Ulcers
Mouth Ulcers 
मुख्य बातें
  • डायबिटीज के कारण हो सकते हैं मुंह के छाले
  • आंतों में सूजन की वजह से हो सकता है मुंह का अल्सर
  • तुलसी और मुलेठी से इस समस्या को करें दूर

Causes of Mouth Ulcers: मुंह में छाले होने की समस्या वैसे तो एक आम समस्या होती है और ये बच्चों से लेकर बड़ो तक, किसी को भी हो सकती है। ऐसे में खान-पान पर ध्यान रखने की बहुत जरूरत होती है। दरअसल, ज्यादा तला-भुना खाने से पेट में गर्मी की समस्या हो जाती है, नतीजतन मुंह में छाले हो जाते हैं। मुंह के छालों की समस्या दो हफ्तों तक रह सकती है, लेकिन कुछ देखभाल और उपाय किए जाएं, तो 4-5 दिन में ही इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। हालांकि, अगर फिर भी आपके मुंह के छालों की ये समस्या दूर नहीं होती है, तो ये गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं मुंह के छाले किन बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं, साथ ही इससे छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में भी बताते हैं। आइये जानते हैं-

मुंह के छाले इन बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण

डायबिटीज
इम्यून डिसऑर्डर
आंत में सूजन का होना
एड्स (HIV)

Also Read : Typhoid Symptoms तेज बुखार कोरोना ही नहीं टायफाइड का भी होता है लक्षण, जानें इस बीमारी में क्या करें और क्या नहीं

मुंह के छालों को दूर करने के कारगर उपाय

​तुलसी के पत्ते

मुंह के छालों को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का सेवन किया जा सकता है। तुलसी के पत्तों में कई औषधीय गुण जैसे एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वायरल बीमारियों को तो दूर करते ही हैं, साथ ही गर्मी से होने वाली समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं। जिन लोगों को मुंह में छालों की समस्या है, वो रोज तुलसी की पत्तियों को चबाएं और फिर पानी पिएं, फायदा मिलेगा। 

​एलोवेरा जूस

एलोवेरा का जूस भी पेट की गर्मी को शांत करने और मुंह के छालों को दूर करने के लिए कारगर होता है। ऐसे में रोजाना एलोवेरा का जूस बनाकर पिएं, इससे पेट की गर्मी शांत होगी साथ ही मुंह में हुए अल्सर का भी खात्मा होगा। 

Also Read :कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें, जानें एक्सपर्ट क्यों दे रहे हैं ये सलाह

मुलेठी

मुलेठी भी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए मुलेठी के पाउडर को या इसे चबाकर खाया जा सकता है। यदि आप मुलेठी के पाउडर का सेवन कर रहे हैं, तो इसे शहद में मिलाकर खाएं, फायदा होगा। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर