Drinks for diabetes : शुगर लेवल को करना है कम? तो डाइट में रोजाना शामिल करें ये हेल्दी ड्रिंक्स

Drinks for High Blood Sugar : हाई ब्लड शुगर की परेशानी को दूर करने के लिए रोजाना कुछ हेल्दी ड्रिंक्स अपने डाइट में शामिल करें। इन ड्रिंक्स के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। साथ ही डायबिटीज में होने वाली परेशानियां भी दूर होंगी।

Drinks for diabetes
Healthy Drinks for diabetes  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पालक जूस से ब्लड शुगर हो सकता है कंट्रोल
  • टमाटर जूस डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद
  • आंवला जूस हाई ब्लड कंट्रोल करने में है लाभकारी

 Healthy Drinks for High Blood Sugar:  खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से इन दिनों कई लोग डायबिटीज की परेशानी से ग्रसित हैं। डायबिटीज होने के बाद शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना काफी मुश्किल से भरा टास्क होता है। ऐसे में डायबिटिक मरीजों को न सिर्फ अपनी दवाइयों, बल्कि अपने डाइट पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सके। कई हेल्थ एक्सपर्ट आपको डायबिटीज मैनेज करने के लिए हेल्दी चीजें खाने की सलाह देते हैं। इन हेल्दी आहार में आप जूस भी शामिल कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज मैनेज करना चाहते हैं, तो कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें। इन हेल्दी ड्रिंक्स से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही डायबिटीज में होने वाली अन्य परेशानी दूर हो सकती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें ये बेहतरीन ड्रिंक्स

आंवला जूस - डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप नियमित रूप से आंवला का जूस पी सकते हैं। आंवला के जूस में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का गुण होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह हाई ब्लड शुगर को नैचुरल तरीके से कम करने में असरदार है। ऐसे में आप रोजाना आंवला जूस अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

पढ़ें- बिना वजह टूट रहे हैं आपके बाल और नाखून? कहीं ये इस बीमारी का संकेत तो नहीं

टमाटर का जूस - डायबिटीज को मैनेज करने के लिए टमाटर या फिर सब्जियों का जूस भी आपके लिए लाभकारी हो सकता  है। इसके लिए 2 से 3 टमाटर लें। अब इसमें अजवाइन और 1 खीरा काटकर डाल लें। इसके बाद इसे ग्राइंड कर लें। नियमित रूप से इस जूस को पीने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है।

पालक का जूस - डायबिटीज मरीजों के लिए पालक का जूस भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और फाइबर शरीर को स्वस्थ रखने में असरदार हो सकते हैं। साथ ही यह आपके पाचन को भी मजबूती प्रदान करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर