What is Hepatitis: क्या होती है लीवर की बीमारी हेपेटाइटिस, जानिए इसके कारण, लक्षण समेत हर एक जानकारी

What is Hepatitis: भारत में हेपेटाइटिस बी और सी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ये कई बार बहुत घातक भी हो सकते हैं। दरअसल, खराब खान-पान, शराब के अधिक सेवन और ज्यादा दवाइयों के सेवन से लीवर डैमेज हो जाता है, जिससे ये समस्या होती है।

What is Hepatitis
Hepatitis 
मुख्य बातें
  • ज्यादा शरीब पीने से लीवर होता है खराब
  • हेपेटाइटिस बी और सी है ज्यादा खतरनाक
  • थकान और भूख न लगना है इस बीमारी के मुख्य लक्षण

What is Hepatitis: खराब खान-पान की वजह से यूं तो शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, इन्हीं में से एक है हेपेटाइटिस की बीमारी। ये बीमारी लीवर की बीमारी होती है, जो वायरल संक्रमण की वजह से होती है। दरअसल, इस बीमारी में लीवर में सूजन आ जाती है। हेपेटाइटिस 5 तरह के होते हैं। हेपेटाइटिस- ए,बी,सी,डी और ई। इस वक्त ज्यादातर लोग हेपेटाइटिस-बी और सी का शिकार हो रहे हैं, जो क्रॉनिक बीमारी का कारण बन रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेपेटाइटिस के लक्षणों के इसके प्रकार के बारे में, ताकि लक्षणों की पहचान करके इस समस्या से निजात पाई जा सके। तो चलिए जानते हैं-

हेपेटाइटिस क्यों होता है और क्या है इसके लक्षण, जानें

हेपेटाइटिस कितने तरह के होते हैं

वैसे तो हेपेटाइटिस 5 प्रकार के होते हैं, जैसा कि ऊपर बताया गया है, लेकिन भारत में  हेपेटाइटिस-बी और हेपेटाइटिस-सी के मरीज ज्यादा देखने को मिलते हैं। ये ज्यादा घातक होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इन तरह के हेपेटाइटिस में मरीज को 20 सालों तक किसी तरह का लक्षण नहीं दिखाई देता और इनके वायरस बिना किसी चेतावनी के हालत को बदतर बना सकते हैं और लीवर में सिरोसिस की समस्या पैदा कर सकते हैं।

Also Read: Eye Health Tips आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार हैं ये फूड्स, डाइट में ऐसे करें शामिल

हेपेटाइटिस के लक्षण

  • ज़्यादा थकान रहना
  • मतली/उल्टी
  • पीलिया
  • मूत्र का रंग गहरा हो जाना
  • पेट दर्द और सूजन
  • भूख कम लगना
  • वज़न का घटना

हेपेटाइटिस बी

हेपेटाइटिस बी एक ऐसा संक्रमण है, जो संक्रमित सुई और ब्लेड या फिर किसी अन्य संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए सामान से होता है। गर्भावस्था में भी संक्रमित मां से पैदा हुआ बच्चा भी हेपेटाइटिस बी का शिकार हो सकता है।

Also Read: Symptoms of Weak Heart बढ़ती उम्र के साथ दिल हो सकता है कमजोर, इन लक्षणों से लगाएं पता

हेपेटाइटिस सी

ये संक्रमण खून में फैलकर लीवर को खराब करता है। जो भविष्य में कैंसर की वजह भी बन सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर