Fungal Infection: गर्मी और पसीने से हो सकता है फंगल इंफेक्शन, जानें इससे राहत पाने के उपाय

Fungal Infection: गर्मी के दिनों में फंगल इंफेक्शन की परेशानी होना काफी आम है। अगर आप इस परेशानी को दूर करना चाहते हैं, तो कुछ आसान से घरेलू उपायों का सहारा लें। ये घरेलू उपाय फंगल इंफेक्शन और खुजली की समस्या से राहत दिला सकते हैं।

Remedies for Fungal Infection
Remedies for Fungal Infection 
मुख्य बातें
  • नारियल तेल से करें फंगल इंफेक्शन दूर
  • फंगल इंफेक्शन से छुटकारा दिलाए एलोवेरा जेल
  • तुलसी की पत्तियों से खुजली की परेशानी से पाएं राहत

Fungal Infection : शरीर में खुजली की शिकायत होना काफी आम है, लेकिन गर्मी और पसीने की वजह से अगर आपको बार-बार खुजली की परेशानी हो रही है तो यह गंभीर इंफेक्शन का कारण बन सकती  है। दरअसल, गर्मियों के दिनों में काफी ज्यादा धूल-मिट्टी और पसीना आता है, जिसकी वजह से खुजली की परेशानी एलर्जिक रिएक्शन में बदल सकती है। ऐसे में गर्मी में होने वाली खुजली की समस्या का समय पर इलाज बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप भी गर्मी के दिनों में होने वाली खुजली और फंगल इंफेक्शन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद से इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। हमारे आसपास कुछ ऐसे घरेलू उपाय मौजूद हैं, जिसकी मदद से फंगल इंफेक्शन और खुजली की समस्या दूर की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: कानों में इन्फेक्शन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू इलाज

फंगल इंफेक्शन को दूर करने के घरेलू उपाय

नारियल तेल

अगर आपकी स्किन खुजली और फंगल इंफेक्शन जैसी समस्या से जूझ रही है तो इस स्थिति में आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग से आपकी समस्या कम हो सकती है। दरअसल, नारियल तेल में एंटी-एलर्जिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, तो बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचाव करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल

फंगल इंफेक्शन और खुजली से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा जेल में मौजूद गुण स्किन की समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी हो सकता है। इससे आप खुजली, सूजन और इंफेक्शन जैसी समस्या से कुछ ही दिनों में राहत पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: गले में संक्रमण से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, मिलेगा आराम

तुलसी की पत्तियां

स्किन पर सूजन, बैक्टीरियल इंफेक्शन और फंगल की परेशानी को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियां आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे फंगल इंफेक्शन और खुजली की समस्या कम होगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर