Vaginal Infection : प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

Vaginal Infection : वजाइनल इंफेक्शन की परेशानी इन दिनों काफी आम हो चुकी है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं...

Vaginal Infection
Tips for Vaginal Infection  
मुख्य बातें
  • नारियल तेल से करें वजाइनल इंफेक्शन का इलाज
  • लहसुन से योनि इंफेक्शन की समस्या से मिल सकता है राहत
  • दही से वजाइनल इंफेक्शन की परेशानी हो सकती है दूर

Home Remedies For Vaginal Infection : महिलाओं में योनि में इंफेक्शन (Vaginal Infection Remedies) जैसी परेशानी होना काफी आम हो चुका है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिलाओं को अपनी लाइफ में कभी न कभी वजाइनल इंफेक्शन से गुजरना पड़ता है। इस इंफेक्शन की वजह से महिलाओं को योनि में काफी दर्द, खुजली, सूजन, लालिमा जैसे लक्षण नजर आते हैं। यह परेशानी किसी भी मौसम में हो रही है। लेकिन गर्मियों और बारिश के सीजन में महिलाओं को वजाइनल इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। वजाइनल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने के लिए महिलाओं को तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। साथ ही उनके द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन समय पर करना चाहिए। ताकि इंफेक्शन की परेशानी को जल्द से जल्द दूर किया जा सके। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी वजाइनल इंफेक्शन की समस्या को दूर किया जा सकता है।   

योनि इंफेक्शन को कैसे करें दूर?

नारियल तेल

 वजाइनल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल में एंटीफंगल गुण मौजूद होता है, जो योनि इंफेक्शन में आराम दिलाने में मददगार हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि योनि में नारियल तेल लगाने के लिए हमेशा शुद्ध और ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल का ही चुनाव करें। इस तेल को लगाने से योनि में खुजली और दर्द में काफी आराम मिल सकता है।

पढ़ें- तेजी से वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म करें बूस्ट, जानें मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के आसान उपाय

लहसुन का करें इस्तेमाल

योनि में इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन में एंटी-फंगल और एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन को दूर करने में प्रभावी हो सकता हैं। अगर आपको योनि में इंफेक्शन की परेशानी है, तो नियमित रूप से 2 से 3 कच्चे लहसुन का सेलवन करें। इससे काफी आराम मिलेगा।

दही है लाभकारी

वजाइनल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करना लाभकारी हो सकता है। दही में गुड बैक्टिरिया पाए जाते हैं, जो शरीर में यीस्ट या खराब बैक्टीरिया को फैलने से रोकने में मददगार हो सकते हैं। अगर आपको योनि में इंफेक्शन की परेशानी है, तो आप नियमित रूप से 1 कटोरी दही का सेवन करें। इसके अलावा आप दही को योनि के बाहरी परत पर लगा भी सकते हैं। इससे काफी आराम महसूस होगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर