Tooth Ache: दांतों के दर्द के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे, अपनाएं ये नेचुरल उपाय

Tooth Ache Cure: दांतों में दर्द की समस्या बेहद असहनीय होती है। दांतों में दर्द का इलाज अगर घर पर करना चाहते हैं तो आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

tooth ache
दांतों में दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 
मुख्य बातें
  • दांतों में दर्द की समस्या बेहद असहनीय हो जाती है
  • इसके इलाज के लिए डेंटिस्ट के पास जाना पड़ता है
  • अगर घर पर इलाज करना चाहते हैं तो घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं

दांतों में दर्द की समस्या बेहद असहनीय होती है। दांतों में अगर दर्द है तो इसके इलाज के लिए सबसे पहले इस बात का पता लगाना जरूरी है कि दर्द का कारण क्या है, यहीं से आप दांतों में दर्द, सूजन या फिर अन्य दूसरे लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। कभी-कभी दांत निकलने के कारण भी दांतों में तेज दर्द होता है।

दांतों में दर्द के इलाज के लिए दांतों के डॉक्टर डेंटिस्ट के पास जाया जाता है जो हमारी समस्याओं के निजात के लिए उचित सलाह व परामर्श देते हैं। अगर आप डेंटिस्ट के पास नहीं जा पाते हैं तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है-

नमक पानी के गरारे

नमक पानी एक सबसे बढ़िया डिसइंफेक्टेंट माना जाता है जो नेचुरल भी होता है। दांतों में फंसे खाने के टुकड़ों को निकालने में ये काफी मदद करता है। मुंह में आए किसी भी प्रकार के इंफेक्शन या दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधी छोटी चम्मच नमक मिलाकर मिश्रण बनाएं और इस पानी से गरारा करें। 

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड के गरारे

हाइड्रोजन पैरॉक्साइड से भी मुंह साफ करने से दांतों के दर्द से राहत मिलता है। दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को मारना चाहते हैं तो हाइड्रोजन पैरॉक्साइड का इस्तेमाल करें। इसके लिए थोड़ा पानी लेकर बराबर मात्रा में हाइड्रोजन पैरॉक्साइड उसमें मिलाएं और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। इसे निगलें नहीं।

पिपरमिंट टी बैग्स

इसके लिए इस्तेमाल किया हुआ टी बैग लें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं। टी बैग्स थोड़ा गर्म होना चाहिए। इसके अलावा इसे ठंडा करके भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स को फ्रीजर में कुछ मिनट के लिए डाल दें इसके बाद इसे दांतों पर अप्लाई करें।

लहसुन

दांतों में दर्द से राहत दिलाने में लहसुन भी काफी कारगर सिद्ध होता है। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियां लेकर इसे क्रश कर पेस्ट बना लें फिर इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं। आप इसमें हल्का नमक भी मिला सकते हैं। इसके अलावे आप लहसुन की फ्रेश कलियों को भी दांतों के नीचे रख कर चबा सकते हैं।

लौंग

लौंग भी दांतों के दर्द से राहत दिलाने के लिए काफी मददगार होता है। इसके अलावा लौंग का तेल भी दांतों के दर्द से आराम दिलाता है। लौंग के तेल को कॉटन में भिगो लें और इस कॉटन को दांत के उपर प्रभावित जगह पर लगाएं। आप लौंग के तेल को ऑलिव ऑइल या फिर पानी में भी मिला सकते हैं और इस मिश्रण को दिन में कई बार दांतों पर इस्तेमाल करें।

अमरुद की पत्तियां

अमरुद की पत्तियों में इन्फ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो घावों और दर्द को ठीक करने में मददगार होता है। यह ओरल केयर के लिए भी काफी मददगार होती है। इसके लिए अमरुद की कुछ पत्तियों को मुंह में लेकर चबाएं। आप चाहें तो कुछ पत्तियों को क्रश करके इसे पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से माउथवॉश करें।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर