क्या आपके दूध से बच्चे का नहीं भर पा रहा है पेट, नई मां इन घरेलू उपायों से बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क

Increase mother Breast Milk : शिशु के लिए मां का दूध बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए लगभग 6 महीनों तक हर नई मां को ब्रेस्ट फीड लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क काफी कम होता है। ऐसी स्थिति में आप कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ा सकते हैं।

Increase breast milk
Tips to Increase breast milk 
मुख्य बातें
  • सौंफ के बीज से बढ़ सकता है ब्रेस्ट मिल्क
  • ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए जीरे का पानी का करें सेवन
  • मेथी के दानों से बढ़ सकता है ब्रेस्ट मिल्क

Increase Breast Milk :  मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार माना जाता है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपने शिशु को ब्रेस्टफीड कराने की सलाह देते हैं। ब्रेस्टफीड से न सिर्फ शिशुओं को लाभ होता है, बल्कि इससे महिलाओं को भी काफी लाभ हो सकता है। लेकिन कुछ स्थितियों में महिलाओं को पर्याप्त रूप से ब्रेस्ट मिल्क नहीं होता है, जिसकी वजह से वे अपने शिशु को भरपूर रूप से ब्रेस्टफीड नहीं करा पाती हैं। इस स्थिति में कई बार बच्चा भूखा रह जाता है। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रही हैं, तो परेशान न हों। कुछ उपायों की मदद से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इससे महिलाओं के शरीर को भरपूर रूप से पोषण भी प्राप्त हो सकता है।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय

 मेथी के बीज
 ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन को बढ़ा सकता है। इसके अलावा यह शिशु के दिमाग की ग्रोथ को अच्छा कर सकता है। मेथी की पत्तियों का सेवन करने से शरीर को कैल्शियम, बीटा केरोटिन और आयरन जैसे पोषण तत्व प्राप्त होते हैं, जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में असरदार हैं। इसके अलावा आप मेथी का सेवन चाय के रूप में भी कर सकते हैं।

Also Read: Hair Care Tips: गर्मी में बाल झड़ने से परेशान हैं, इन घरेलू उपाय से चुटकियों में दूर होगी समस्या    

सौंफ के बीज
डिलीवरी के बाद महिलाओं का ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में सौंफ के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इसका सेवन करने से लिए सौंफ के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को पिएं। नियमित रूप से इस पानी का सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाया जा सकता है।

जीरा का सेवन
ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने के लिए जीरे का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। इसका सेवन आप दूध के साथ मिल्क करके भी कर सकते हैं। इसके अलावा रातभर पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह पानी को छानकर पी सकते हैं। इससे ब्रेस्ट मिल्क बढ़ेगा। साथ ही आपके शरीर की अन्य परेशानी जैसे- कब्ज, कमजोर पाचन शक्ति इत्यादि दूर हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर