Best Sleeping Position: रात को नहीं आती नींद, इन स्लीपिंग पोजिशन से झट से लग जाएगी आंख

Best Sleeping Position: रात में 7-8 घंटे की सुकून भरी नींद आ जाए तो पूरा दिन फ्रेश रहता है और अगर रात को अच्छी नींद ना आए तो अगला दिन चिड़चिड़ाहट में जाता है। इसलिए रात को सोते समय सही स्लीपिंग पोजिशन का ध्यान रखें।

Best Sleeping Position
स्लिपिंग पोजिशन 
मुख्य बातें
  • सोते वक्त सही पोजिशन न होने से पूरी रात करवटों में बीत जाती है
  • बेस्ट स्लीपिंग पोजिशन से झट से आ जाएगी नींद
  • लेफ्ट साइड से सोने में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है

Best Sleeping Position: खूबसूरत दिखने का एक अच्छा उपाय रात में नींद पूरा होना है। क्योंकि खूबसूरती के अलावा हमारी हेल्थ भी हमारी नींद पर निर्भर करती हैं। अच्छी नींद का संबंध फिजिकल और मेंटल हेल्थ से भी है। ऐसे में सोने की सही पोजिशन और कुछ दूसरी आदतें आपको अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित हो सकती है।

खराब नींद की वजह से सुबह उठने के बाद फ्रेश और खुश महसूस नहीं करते हैं। कई लोगों को रात में नींद बिल्कुल नहीं आती बस करवटें बदलते रहते है। तो बहुत से ऐसे स्लीपिंग पोजिशन है जिनसे आपको झट से नींद लग जाएगी।

करवट में सोना
कई लोग उल्टे सीधे कैसे भी सो जाते है कारण ये होता है उन्हे नींद ही नहीं आती ऐसे में अगर आप सोने के लिए सबसे अच्छी पोजिशन लेफ्ट करवट की साइड से सोएं तो जल्दी से नींद आ जाएगी। ज्यादातर लोग रातभर लेफ्ट और राइट दोनों करवट लेकर सोते हैं लेकिन लेफ्ट साइड से सोने में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती है।

Also Read: Summer Fashion Tips: गर्मियों में पार्टी के लिए तैयार होना नहीं आसान, इन कपड़ों से बन जाएंगे महफिल की जान    

उल्टा सोना
अगर आपको रात में नींद नहीं आती तो एक उपाय है भी है की अपने सोने के पोजिशन को थोड़ा बदलते हुए उल्टा सोए इस तरह आपको एकदम से अच्छी नींद आ जाएगी। और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए उल्टा सोना बेहद फायेदमंद होता है।

सीधे पीठ के बल सोना
अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी रात को अच्छी तरह नींद नही आ रही है तो एकदम सीधा पीठ के बल सोइए। इससे आपको मिंटो में नींद आ जाएगी और शरीर में आराम भी मिलेगा। यह स्लीपिंग पोजिशन का सबसे बेहतर ऑप्शन है।

आरामदायक पोजिशन
एक तरीका खुद का भी है अगर आपको नींद बिलकुल नही आ रही और बिस्तर पर किसी एक पोजिशन में आराम मिल रहा है है तो उसी पोजिशन में लेते रहे। इससे आपको 5 से 10 मिनट में अच्छी नींद आ जाएगी।

ध्यान रहे कि एक अच्छी नींद लेने से दिन भर फ्रेश और एक्टिव फील कर सकते हैं। अगर अच्छी और पूरी नींद नहीं लेंगे तो दिन भर थकान महसूस होगी।

अगली खबर