Health Tips During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में ना करें घर के यह 7 काम, हो सकता है नुकसान

Household Work To Avoid During Pregnancy: प्रेग्नेंसी का समय महिलाओं के लिए बहुत खास होता है। खास होने के साथ इन महीनों में महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए। देखें प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी में कौन से काम करने से बचना चाहिए।

Household Works To Avoid During Pregnancy, health tips for pregnant women in hindi
Household Works To Avoid During Pregnancy (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को रखना चाहिए खास ध्यान।
  • प्रेग्नेंसी में महिलाओं को बरतनी चाहिए सावधानी।
  • गर्भावस्था में भारी सामान उठाने से बचें।

Household Works To Avoid During Pregnancy: प्रेग्नेंसी वाला समय एक औरत के लिए बहुत अनोखा और यादगार होता है। इस दौरान आप बहुत सारी नई-नई चीजों का अनुभव करती हैं, साथ ही आपको अपने रोजमर्रा के कामों में भी अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपकी और आपकी कोख में पल रहे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

Also Read: जानिए क्या है हाथ, पैर और मुंह की बीमारी HFMD, जिससे पीड़ित थीं चारू असोपा-राजीव सेन की बेटी जियाना

हालांकि इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप दिन भर हाथ पर हाथ रखें बैठी रहें, बोर होती रहें या खुद को बीमार जैसा महसूस करें। अपने आप को व्यस्त और स्वस्थ रखने के लिए कुछ न कुछ काम करते रहना जरूरी है। जैसे आप अपनी डाइट और तबियत का ध्यान रखती हैं, उसी तरह लाइफस्टाइल में जरूरी बदलावों का भी ध्यान रखना है।

क्यों प्रेग्नेंसी में सावधानी बरतना है जरूरी?

जाहिर सी बात है कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपका वजन बढ़ जाता है। खासतौर से ये वजन आपके पेट के आसपास ही ज्यादा होता है, जिसके कारण आपको कई बार अपने शरीर का संतुलन बनाने में, चलने फिरने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी में घर का काम करने की कोई मनाही नहीं होती है, लेकिन कुछ काम करने से आपको अवश्य ही बचाव करना चाहिए।

इन कामों से रखें खास दूरी

भारी सामान न उठाएं – गर्भावस्था में खासतौर से पहले तीन महीनों में आपको किसी भी प्रकार के भारी सामान को उठाने से खास बचना चाहिए। ऐसा कुछ उठाने से या धकेलने से आपको कमर में चोट या खिंचाव जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही क्योंकि प्रेग्नेंसी में आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके कारण आपके जोड़ हल्के से ढीले हो जाते हैं। जिससे दुर्घटना की संभावना ज्यादा हो जाती है।

ज्यादा देर तक खड़े न रहें – आपको ऐसे सभी काम करने से खास बचना चाहिए, जिसमें बहुत देर तक खड़े रहने की गुंजाइश हो। खास तौर से तब जब आपको बहुत थकान और जी मचलने की शिकायत हो। ज्यादा देर तक खड़े रहने से आपको पैरो में सूजन और दर्द हो सकता है। इसलिए कोशिश करें की आप खाना बनाते वक्त या कुछ काम करते वक्त बीच बीच में थोड़ा बैठे और आराम करें।

बहुत झुके नहीं – इस दौरान आपको बहुत ज्यादा झुक झुक कर पोछा लगाने, कपड़े धोने, झाड़ू लगाने से अपना बचाव करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन बढ़ने के कारण आपके शरीर का संतुलन बिगड़ने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में ज्यादा झुकने से आपकी साइटिका की नस पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। अगर आप ऐसा कुछ काम कर रही हैं जिसमें झुकना जरूरी है तो सावधानी से करें साथ ही अगर आपको असहजता महसूस हो रही है तो तुरंत रुक जाए।

Also Read: Health Tips: आपको अपने घर में नंगे पैर क्यों नहीं चलना चाहिए, जानें क्या होते हैं इसके नुकसान

कहीं लटके या जबरदस्ती बैलेंस न बनाए – प्रेग्नेंसी के समय में किसी स्टूल या सीढ़ी पर चढ़ना बहुत खतरनाक हो सकता है। क्योंकि आपके शरीर का वजन नॉर्मल से अधिक है, जिससे बैलेंस बनाने में दिक्कत हो सकती है। अगर ऐसा करते वक्त जरा सी भी गलती हुई तो आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। परिणामस्वरूप आपको प्रीमेच्योर डिलीवरी या प्रीटर्म लेबर की अत्यधिक संभावना हो सकती है।

बहुत केमिकल इस्तेमाल न करें – किसी भी प्रकार के हार्श केमिकल्स बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। पीपरोनील ब्यूटॉक्साइड, आमतौर पर कीटनाशकों में इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल है, जो गर्भावस्था में बच्चे के दिमागी विकास को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस समय में आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम से कम करें जिसमें जहरीले केमिकल हो। आप केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स की तलाश कर सकती हैं।

पंखे साफ न करें, पर्दे न बदलें – इन कामों को करने के लिए आपको ऊँची सीढ़ी चढ़ने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप ऐसे काम करने से बचे जिससे आपके शरीर में अत्यधिक खिंचाव, असंतुलन और दर्द की स्थिति पैदा न हो सके।

बिल्ली के मल या कूड़े की सफाई – बिल्लियों के मल में टोक्सोप्लाज्मा गोंडी नाम का पैरासाइट होता है, जो मल साफ करने वाले व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। अब अगर आपके यहां बिल्लियां है तो आपको इस बात का खास ध्यान है कि आप किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे। ऐसी स्थिति में आप अत्यधिक जरूरत पड़ने पर ग्लव्स, मास्क तथा हो सके तो एक कोट पहनकर ही मल साफ करें। और उसके बाद अवश्य ही अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं।

गर्भावस्था में इस बात का रखें खास ध्यान

प्रेग्नेंसी का अर्थ ये नहीं है कि आप किसी तरह से बीमार है तो आपको दिन भर बस आराम ही करना है। आप कोई काम नहीं कर सकती, हर चीज से बच बचकर रहना है। बल्कि इस दौरान चलना फिरना, एक्सरसाइज करना, कुछ न कुछ करते रहना ज्यादा बेहतर होता है। मगर ऐसे में बस यह आवश्यक है कि आप अपने काम में भले ही वो घर का हो या ऑफिस का और आराम में एक संतुलन बनाकर चले। प्रेग्नेंसी में हार्मोनल बदलावों की वजह से आपको स्ट्रेस, एन्जाइटी, चिड़चिड़ापन जैसी भावनाओं का अनुभव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप हर चीज आराम से, ठंडे दिमाग से करें और खुद को ज्यादा थकान महसूस नहीं होने दें।

अगली खबर