Anjeer For Weight Loss: वजन घटाने में बेहद कारगर है अंजीर का पानी, घर पर इस तरह करें इस्तेमाल

Anjeer For Weight Loss: अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। इसके अलावा वजन कम करने में भी अंजीर बहुत कारगर होता है। अगर कोई तेजी से वजन कम करना चाहता है, तो उसे अंजीर का पानी या भीगे हुए अंजीर का सेवन करना चाहिए।

Anjeer For Weight Loss
Anjeer benefits For Weight Loss 
मुख्य बातें
  • भीगे अंजीर से घटेगा वजन
  • अंजीर के पानी से तेजी से घटेगा वजन
  • खाली पेट अंजीर खाने से कैलोरी होगी बर्न

Anjeer Benefits: खराब लाइफस्टाइल और खान पान की वजह से मोटापा बढ़ने की समस्या आम हो गई है। ऐसे में ज्यादातर लोग वजन घटाने की कोशिश में लगे रहते हैं। वजन कम करने के लिए जिम और एक्सरसाइज जितनी जरूरी होती है, उतनी ही जरूरी होती है अच्छी डाइट। अगर डाइट में पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ कम कैलोरी वाला खाना हो, तो वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में जो लोग वजन घटाने की कोशिश में जुटे हैं, उनके लिए अंजीर काफी फायदेमंद हो सकती है। अंजीर एक बेहतरीन ड्राईफ्रूट् है, जो वजन घटाने में मददगार होता है। तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए अंजीर का कैसे करें सेवन- 

अंजीर में विभिन्न पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज और कॉपर जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर को ताकत देने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। वैसे तो अंजीर को सूखा और पका हुआ दोनों तरह से खा सकते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए भीगे अंजीर का सेवन फायदेमंद होता है।

Also Read: Cold Water: तेज धूप से आकर बिल्कुल भी न पीए फ्रिज का ठंडा पानी, बच्चों को जल्दी होता है सर्द-गर्म    

अंजीर के पानी से तेजी से घटेगा वजन
अंजीर खाने को जल्दी पचाने में भी मददगार होता है, क्योंकि इसमें फिकिन नाम का एक पाचक एंजाइम होता है, जिससे खाने को जल्दी पचाने में मदद मिलती है। इसके लिए अंजीर को गर्म पानी में उबालकर इसके पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे तेजी से वजन घटेगा।

खाली पेट अंजीर खाने से कैलोरी होगी बर्न
अंजीर में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को सही बनाने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने में भी मददगार होते हैं। इसके लिए आप अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट खा लें। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर