Cavities: कैविटी की समस्या से हैं परेशान? तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम

हेल्थ
Updated Jan 05, 2020 | 08:19 IST | Ritu

दांतों में केविटी (Teeth Cavity) होना या कीड़े लगना बहुत आम बात है, लेकिन इससे छुटकारा आसानी से नहीं मिलता, लेकिन कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (home remedy) हैं जो केविटी की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। 

Cavity
Cavity  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • नमक मिले पानी से कुल्ला करना चाहिए।
  • हल्दी को दांतों पर मलने से मसूड़े मजबूत होते हैं। 
  • मुलेठी और नीम की दातुन करना भी फायदेमंद होता है।

दांत में कीड़े लगना या केविटी की दिक्कत हर तीसरे लोगों में देखने को मिलती है। दांत की सफाई में नजरअंदाजी के कारण ही यह समस्या होती है। इस समस्या से छोटे बच्चे ही नहीं बड़े भी परेशान होते हैं। ब्रश न करना, ब्रश सही तरीके से न करना या खाने के बाद कुल्ला न करने से खाने के अंश दांतों में फंसे रहते हैं। इससे दांत में सड़ पैदा होने लगती हैं धीरे-धीरे ये समस्या बढ़ कर गंभीर हो जाती हैं। कैवेटी जैसी दिक्कतों से बचने के लिए रात में ब्रश करना बहुत जरूरी होता है। कई बार बच्चे टॉफी-चॉकलेट खाने के बाद पानी भी नहीं पीते इससे भी दांतों में कीड़े तेजी से लगते हैं। यदि दांतों में कैवेटी हो गई है तो कुछ घरेलू नुस्खे इसमें रामबाण की तरह काम करेंगे। 

इन कारणों से होती है कैविटी

  • चीनी या चिपचिपे भोज्य पदार्थ दांत पर लंबे समय तक चिपके रहना।  
  • सोते समय कुछ भी खाकर कुल्ला न करना या पानी न पीना। 
  • सही तरीके से मुंह और दांतों की सफाई न करना।
  • यदि आपके मुंह में लार कम बनता है तब भी कैविटी हो सकती है। 

कैविटी की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे
 
1. नारियल तेल से कुल्ला करें
शुद्ध नारियल तेल लेकर उसका कुल्ला करें। कोशिश करें आप जितनी देर कुल्ला कर सकें करें, फिर थूक दें। इसके बाद ब्रश कर लें। 

2. मुलेठी की जड़
मुलेठी की जड़ से ब्रश करने की आदत डालें। इसके बाद कुल्ला करें। ये दांत की समस्या में बेहद कारगर होता है। मुलेठी में प्रभावशाली एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। 

3. नीम की दातुन करें
नीम की नर्म दातुन करना दांत की हर तरह की समस्या को दूर कर देता है। दातुन करने के बाद आप कड़वाटक कम करने के लिए पेस्ट भी कर सकते हैं। नीम में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है।

4. लौंग के तेल का यूज
दांत में कीड़े लगे हों या दर्द हो रहा हो तो आप लौंग के तेल का उपयोग करें। जिस दांत में दर्द हो वहां लौंग के तेल को कॉटन में लगा कर दबा दें। लौंग के तेल में एन-हेक्सेन पाया जाता है जो कैविटी का दुश्मन होता है।

5. लहसुन
लहसुन का पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित दांतों पर लगा दें। कुछ समय बाद ब्रश कर लें। लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और ये कैविटी से लड़ने में सक्षम है।  दांतों में सड़न और मुंह की बदबू भी े दूर करता है। 

6. नमक पानी का मिश्रण 
एक चम्मच नमक को एक गिलास पानी में मिला कर गर्म कर लें और इसका कुल्ला करते रहें। नमक के साथ पानी में मौजूद फ्लोराइड कैविटी को दूर कर देता है। ये दांतों पर जमे प्लाक को भी दूर करता है। 

7. हल्दी की मसाज करें
हल्दी पाउडर को उंगली पर लेकर अपने दांतों और मसूड़ों पर मलने की आदत डाल लें। इसके बाद ब्रश कर लें। रोज इसे करने से दांत स्वस्थ रहेंगे, क्योंकि हल्दी में भी एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और मसूड़ों के ढीलेपन को सही करते हैं।  

दांतों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खाने के बाद ब्रश करना बेहद जरूरी होता है। खास कर सोते समय ब्रश जरूर करें। 


 

अगली खबर