Late Dinner Time: शाम में महिलाएं इतने बजे तक कर लें डिनर, ह्रदय रोग के साथ-साथ इस समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

हेल्थ
Updated Jan 03, 2020 | 16:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Late Dinner Health Effect: देश में ज्यादातर महिलाएं रात में देर से खाना खाती हैं। महिलाएं कोशिश करती हैं कि सभी लोगों को खिलाने के बाद वो खाना खाएंगी। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो ये आदत तुरंत इसे बदल डालें।

late dinner health effect
late dinner health effect 
मुख्य बातें
  • महिलाओं को उचित समय पर करना चाहिए डिनर
  • देर रात खाना खाने से महिलाओं में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है।
  • खाने के बाद कुछ देर टहलना आपके डायजेशन के लिए बेहतर होती है।

डॉक्टर अक्सर कहते हैं कि समय पर खाना खाने से ना सिर्फ खुद को बीमारी से दूर रखेंगे बल्कि खुद को फिट भी रख सकेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं को शाम 6 बजे से पहले खाना खा लेना चाहिए। बता दें कि देर रात खाना खाने से ना सिर्फ ह्रदय रोग का जोखिम बढ़ जाता है बल्कि आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।  इस लिए देर रात खाने की आदत को बदल देना चाहिए।

एक रिपोर्ट के मुताबिक देर रात खाना खाने से महिलाओं में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से ह्रदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। डॉक्टर के मुताबिक समय से खाना खाने से लोगों को पास पर्याप्त समय होता है। ऐसे में खाने के बाद पचाने के लिए कुछ देर टहल सकते हैं। बता दें कि खाने के बाद कुछ देर टहलना डाइजेशन के लिए बेहतर होता है। टहलने से अधिकतर कैलोरी बर्न हो जाती है। कैलोरी खत्म होने के बाद वजन बढ़ने की समस्या से भी बच सकते हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Tuomo Tirkkonen (@coloncancermurad) on

इसके अलावा देर से खाना खाने के बाद ज्यादातर महिलाएं सो जाती हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। खाने के तुरंत बाद सोने से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है और वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। इसके अलावा कई बार एसिडिटी की भी समस्या शुरू हो जाती है। वहीं वजन बढ़ना या मोटापा से ह्रदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टरों के मुताबिक कई बार महिलाएं देर रात खाती हैं और वो देर से सोती भी हैं। जिसका प्रभाव महिलाओं में आसानी से देखने को मिलता है।

आजकल महिलाओं में ह्रदय रोग का खतरा और वजन बढ़ना आम हो चुका है। कई बार ये बीमारी आपके लिए काफी घातक बन जाती है। ऐसे में कोशिश करें समय रहते अपनी आदत को सुधारें और खानपान से लेकर लाइफस्टाइल दोनों ही बदलें। समय से खाना और सोना दोनों ही आपको स्वस्थ रखते हैं।
 

अगली खबर