High Blood Pressure: बिना दवाईयों के ब्लड प्रेशर को आसानी से करें कंट्रोल, आज से ही इन टिप्स को करें फॉलो

High Blood Pressure: अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप इसे घर पर ही बेहद आसान तरीकों से कंट्रोल कर सकते हैं। बस आपको अपने लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव करने की जरूरत है।

how to lower high bp without medicines
बिना दवाई के ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • हाई ब्लड प्रेशर शरीर में कई तरह की बीमारियों को न्योता देता है
  • हाई ब्लड प्रेशर के कारण हाइपरटेंशन का भी खतरा बढ़ जाता है
  • अपने लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव से ही आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल और बदलते खान-पान से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लगभग हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गई है। कोई लो ब्लड प्रेशर का मरीज है तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है। यही कारण है कि लोगों को आज के डेट में ज्यादा फैट वाला खाना और ज्यादा जंक फूड खाने की सलाह नहीं दी जाती है।हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में आपकी लाइफस्टाइल एक बड़ा रोल अदा करती है।

अगर आपने अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना सीख लिया तो आपको इस बीमारी के लिए कभी कोई दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी। आज हम आपको ऐसे ही 10 तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बिना दवाईयों के अपने हाई ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल पा सकते हैं-

वजन कम करें

हाई ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा कारण होता है बढ़ता वजन। ओवरवेट होने के कारण आपको ब्रीदिंग की समस्या हो जाती है जिसके बाद आपको ब्लड प्रेशर की समस्या घेरने लगती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए सबसे पहली चीज लाइफस्टाइल को बदलने की जरूरत होती है। शोध के मुताबिक हर एक किलोग्राम वजन घटाने के साथ-साथ आप 1 मिलीमीटर मरक्यूरी ब्लड प्रेशर को कम करते हैं। पुरुषों की अगर कमर 40 इंच से ज्यादा हो जाए तो उन्हें ब्लड प्रेशर का खतरा समझ जाना चाहिए। अगर महिलाओं की कमर 35 इंच से ज्यादा हो जाए तो उन्हें समझ जाना चाहिए कि उन्हें ब्लड प्रेशर का खतरा हो रहा है।

नियमित तौर पर एक्सरसाइज

नियमित तौर पर एक्सरसाइज जैसे सप्ताह में 150 मिनट या रोजाना करीब आधे तक की एक्सरसाइज आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। लेकिन ये ध्यान रखना होगा कि इसे आपको नियमित तौर पर बनाए रखना होगा क्योंकि बीच में छोड़ देने पर ये वापस से बढ़ सकता है। नियमित तौर पर एक्सरसाइज से हाइपरटेंशन का खतरा भी कम होता है। एक्सरसाइज करने से हाइपरटेंशन कम होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर का लेवल भी कम होता है। साइक्लिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, डंसिंग, वॉकिंग और एरोबिक एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर लेवल कम होने के चांसेस ज्यादा होते हैं।

हेल्दी डाइट लें

साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर का लेवल कम होता है। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि अपने पास फूड डायरी हमेशा रखें। इसमें आपकी दिनभर की रुटीन लिखी होगी कि आपको कब क्या खाना चाहिए। इसके अलावा पोटैशियम वाली फूड प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन करें। हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों में ये ज्यादा पाया जाता है। अगर आप बाहर भी खाना खाने जा रहे हैं या फिर फूड प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करने जा रहे हैं तो तो फूड के लेबल को हमेशा ध्यान से पढ़ें इसमें कोई चीज आपके लिए हानिकारक तो नहीं है।

अपने डाइट में सोडियम कम करें

ब्लड प्रेशर को कम करना है तो सोडियम की मात्रा को अपने डाइट में कम करें। अलग-अलग लोगों में ब्लड प्रेशर में सोडियम का प्रभाव अलग-अलग होता है। अपने खाने में भी नमक की मात्रा कम ही रखें। ज्यादा नमकीन खाने से परहेज करें। फूड प्रोडक्ट खरीदें को लो सोडियम अल्टरनेटिव्स वाली फूड और बेवरेज ही खरीदें। खाना बनाने में बेहद कम नमक का इस्तेमाल करें इसके अलावा हर्ब्स और मसालों का प्रयोग फ्लेवर के लिए करें। 

शराब व स्मोकिंग त्याग दें

अगर आप शराब पीने के आदी हैं तो जल्द से जल्द इसकी आदत छुड़ाएं। ज्यादा शराब पीने से शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ जाता है। इतना ही नहीं अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की दवाईयां भी खा रहे हैं या एक्सरसाइज कर रहे हैं तो भी शराब के कारण इनका असर आपके हेल्थ पर नहीं होगा। इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो शराब को हाथ भी ना लगाएं। इसके अलावा स्मोकिंग करने से भी ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ता है। इससे सांसों की दिक्कत बढ़ती है अस्थमा का खतरा बढ़ता है और फिर ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है। कहा भी जाता है कि जो स्मोक नहीं करते हैं वे ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं।

(प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर