Neck Stiffness: अकड़ी हुई गर्दन को मिनटों में ऐसे करें ठीक, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

Exercise for Neck stiffness : आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों कई लोगों को गर्दन से जुड़ी परेशानी हो रही है। इन्हीं परेशानियों में से गर्दन अकड़ने की परेशानी सबसे सामान्य है। यह परेशानी अधिकतर गलत पोजीशन में होने वाले लोगों को होती है। इसके साथ ही इसके कई अन्य कारण हो सकते हैं।

neck stiffness treatment tips in hindi, how to treat neck stiffness
How To Get Rid Of Neck Stiffness 
मुख्य बातें
  • एक्सरसाइज से ठीक हो सकता है अकड़ी हुई गर्दन की समस्या
  • बर्फ की सिंकाई अकड़ी गर्दन की परेशानी कर सकती है दूर
  • ज्यादा वजन उठाने से अकड़ सकती है गर्दन

How To Get Rid Of Neck stiffness :इन दिनों के बदलते और खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इन्हीं परेशानियों में अकड़ी हुई गर्दन भी शामिल है। गर्दन अकड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें मौसम में बदलाव, जल्दबाजी में काम करना, सोने का गलत पोजीशन शामिल है। यह परेशानी किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकती है। आमतौर पर गर्दन में अकड़न गलत तरीके से सोने या फिर लेटने की वजह से होता है। इसके साथ ही कभी-कभी भारी सामान उठाने के कारण भी गर्दन अकड़ सकती है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए आप कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन यह ठीक नहीं हो पाता है। वहीं, कभी-कभी चुटकियों में यह परेशानी ठीक हो जाती है।

Also Read: Male Hormone : मेल हार्मोन में तेजी से होगी बढ़ोतरी, पुरुषों को रोजाना करना चाहिए ये तीन योगासान

अकड़ी हुई गर्दन की समस्या कैसे करें ठीक?

एक्सरसाइज करें - अगर आपकी गर्दन किसी कारण से अकड़ गई है, तो कुछ हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करें। इससे मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे दर्द और अकड़न से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही गर्दन को लेफ्ट-राइट करें। इससे गर्दन को घुमाने में आसानी होती है, जिससे गर्दन की अकड़न कम होने लगती है।

गर्दन की मालिश - अकड़ी हुई गर्दन की परेशानी को कम करने के लिए गर्दन की मालिश करें। इससे पीठ और गर्दन की मांसपेशियों को आसाम मिलेगा। साथ ही दर्द से भी राहत मिलती है। गर्दन की मालिश करने के लिए तेल को गर्म करके मालिश करें, जिससे आपको अधिक आराम मिलेगा।

Also Read: Wheat Grass Juice: बढ़ते मोटापे को झट से दूर करे व्हीटग्रास, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बर्फ से सिंकाई - गर्दन अकड़ने पर आइसपैक से गर्दन की सिंकाई करें। इससे नसों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे अकड़ी हुई गर्दन की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही दर्द से भी आपको  काफी आराम महसूस हो सकता है।

वजन न उठाए - गर्दन अकड़ने पर भारी चीजों को उठाने से परहेज करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। हमेशा उतना ही वजन उठाएं, जितना आप सहन कर सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर