Viral Fever: गर्मियों में वायरल फीवर से रहना चाहते हैं दूर, तो इन चीजों का रखें खास ध्यान

Viral Fever: गर्मियों में वायरल फीवर ज्यादातर कोल्ड और फ्लू वायरस से हो सकता है। इतना ही नहीं, कई बार वायरल फीवर होने की वजह मच्छर या कीड़े का काटना भी हो सकता है। ऐसे में अपनी सुरक्षा का खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है।

fever Prevention
fever Prevention Tips 
मुख्य बातें
  • साफ-सफाई का रखें खास ख्याल
  • इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का करें सेवन
  • मास्क है बहुत जरूरी

Viral Fever: गर्मियों में अक्सर वायरल फीवर बहुत परेशान करता है। ऐसे में सर्दी-खांसी और जुकाम होने का डर रहता है। वायरल फीवर ज्यादातर कोल्ड और फ्लू वायरस से हो सकता है। इतना ही नहीं, कई बार वायरल फीवर होने की वजह मच्छर या कीड़े का काटना भी हो सकता है। ऐसे में अपनी सुरक्षा का खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। अगर आप भी वायरल फीवर की समस्या से खुद को बचाना चाहते हैं, तो कुछ आदतों को रूटीन में अपना सकते हैं। साथ ही अगर कुच चीजों का ध्यान रखा जाए, तो भी आप वायरल के खतरे से बते रह सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

Also Read: Explainer: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बढ़ा रहे हैं 'आंखों में सूखापन' का खतरा, क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

वायरल फीवर होने पर क्या करें?

सर्द-गरम से बचें
कई बार एकदम से वायरल होने की वजह सरद-गरम भी होता है। दरअसल, बाहर से अगर आप तेज धूप में से पसीने से लथपथ आते हो और आते ही एसी के सामने बैठ जाते हो, तो ये आदत आपको बीमार बना सकती है। आयुर्वेद में भी सर्द-गरम को कई बीमारियों की जड़ माना गया है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

खाने-पीने का रखें ध्यान
किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या से बचने के लिए खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए बाहर का  खाना और कटे हुए फेल खाने से बचें। जूस अगर पी रहे हैं, तो ध्यान रखे जूस एकदम ताजा हो, वहीं खाना भी ताजा और गर्म ही खाएं। इसके अलावा डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो इम्यूनिटी बढ़ाए।

Also Read: Fatty Liver: फैटी लिवर से ग्रस्त लोगों को क्या दूध पीना चाहिए? जानिए प्रोटीन इनटेक करने के नुकसान

साफ-सफाई का रखें ख्याल
स्वस्थ रहने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए खाना खाने से पहले अच्छे से हाथ धोएं, सोने से पहले हाथों और पैरों को अच्छे से धोकर साफ करें। इसके अलावा मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी, मॉस्किटो स्प्रे का इस्तेमाल करें।

मास्क भी जरूरी
कोरोना के टाइम से शुरू हुई मास्क लगाने की आदत को अब जीवन में उतार लेनी चाहिए। कोरोना से बचने के लिए बल्कि, वायरल से बचने के लिए भी। अगर आप मास्क पहनकर बाहर निकलते हो, तो इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर