Fitness Tips: 'वर्क फ्रॉम होम' के दौरान भी बने रहें फिट एंड फाइन, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

Fitness Tips लॉकडाउन के बाद से कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए 'वर्क फ्रॉम होम' परमानेंट कर दिया है। ऐसे में घर पर काम करना सुविधाजनक तो होता है, लेकिन इससे लाइफस्टाइल बिगड़ जाती है, साथ ही फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है। ऐसे में फिट रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

Fitness Tips
Work from Home Care Tips 
मुख्य बातें
  • हाइड्रेट रहने के लिए पिएं पर्याप्त पानी
  • नियमित रूप से करें व्यायाम
  • समय पर हेल्दी खाना है जरूरी

Disadvantages of Work From Home:  कोरोना महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए 'वर्क फ्रॉम होम' कर दिया था। लॉकडाउन के समय से हुए वर्क फ्रॉम होम के इस पैटर्न को कई कंपनियों ने इस कद्र अपना लिया कि अब उन्होंने वर्क फ्रॉम होम को परमानेंट कर दिया है। ऐसे में घर पर काम करने की वजह से कुछ चीजों में तो सुविधा होती है, लेकिन लाइफस्टाइल में कहीं-न-कहीं ऐसे बदलाव आते हैं, जो सेहत को खराब कर देते हैं, जैसे-पूरे दिन घर पर बैठे-बैठे काम करने की वजह से बॉडी एक्टिव नहीं रहती और जिससे मोटापे की समस्या हो सकती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप वर्क फ्रॉम होम में भी फिट रह सकते हैं।

पढ़ें- जीरा के गुणों से अनजान होंगे आप, खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ साथ सेहत के लिए भी है वरदान

फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रोजाना करें व्यायाम
फिट रहने के लिए हर व्यक्ति को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम करने से स्वास्थ्य तो ठीक रहता ही है, साथ ही बॉडी एनर्जेटिक भी बनी रहती है। रोजाना व्यायाम करने से मोटापे की समस्या भी नहीं होती और बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

हेल्दी डाइट
स्वस्थ रहने के लिए समय पर खाना और हेल्दी खाना बहुत जरूरी होता है। यदि, समय पर खाना न खाया जाए या फिर कुछ भी उल्टा-सीधा खा लिया जाए, तो बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर देखा जाता है कि ज्यादा समय तक खाली पेट रहने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, वहीं अनियमित रूप से और गलत खान-पान से मोटापे की समस्या हो सकती है।

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
जो लोग बाहर काम करने जाते हैं, उन्हें प्यास ज्यादा और जल्दी लगती है, जिससे वो पानी पीते रहते हैं, लेकिन घर पर रहने वाले व्यक्ति को जल्दी प्यास नहीं लगती। ऐसे में लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं, लेकिन फिट रहने के लिए जितना जरूरी खाना होता है, उतना ही जरूरी होता है पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन। घर पर रहते हुए भी थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी पीते रहें, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे।

घर में बैठने की करें सही व्यवस्था
ऑफिस में काम करते वक्त ये अच्छा होता है कि वहां बैठने की उचित व्यवस्था होती है, लेकिन घर में लोग अपनी सुविधा के अनुसार कैसे भी, कहीं भी बैठ जाते हैं, जो पीठ के लिए खतरनाक हो सकता है। सही पोस्चर में न बैठने की वजह से पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है। ऐसे में घर पर काम कर रहे हैं, तो ध्यान रखें, बैठने का सही अरेंजमेंट हो।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर