किडनी इंफेक्शन की समस्या से पाएं छुटकारा, ये आर्युवेदिक जड़ी बूटियां तुरंत देगी आराम

Kidney Infection : शरीर के स्वस्थ रहने के लिए किडनी का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है, लेकिन खराब खान-पान और मूत्र पथ में संक्रमण (यूटीआई ) की वजह से अक्सर किडनी इंफेक्शन हो जाता है, जिसका आयुर्वेदिक इलाज हो सकता है।

 Kidney Infection
Kidney Infection Ayurvedic Herbs 
मुख्य बातें
  • वरुण से करें किडनी की परेशानी का इलाज
  • पुनर्ववा से किडनी की समस्या हो सकती है दूर
  • गोक्षुरा से किडनी की समस्या से पाएं राहत

 Kidney Infection : शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकाल कर शरीर को डीटॉक्स करने का काम किडनी का होता है। किडनी के इंफेक्शन का पता तुरंत नहीं चलता है, क्योंकि किडनी 60 प्रतिशत बीमार होने के बाद भी अपना काम करती रहती है, लेकिन एक पड़ाव ऐसा आता है जब ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। किडनी का इंफेक्शन अक्सर मूत्र पथ में संक्रमण की वजह से होता है। अगर किसी व्यक्ति को पेशाब करने में कठिनाई हो रही है, तो उसे किडनी इंफेक्शन हो सकता है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका आयुर्वेदिक इलाज भी हो सकता है।

किडनी इंफेक्शन के लिए ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां 

वरुण

किडनी के इंफेक्शन के मरीज के लिए वरुण एक ऐसी जड़ी बूटी है, जिसके सेवन से काफी हद तक आराम मिलता है। इस जड़ी-बूटी का उपयोग अक्सर मूत्र विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके प्रयोग से पेशाब करने में कठिनाई, मूत्र पथ मे रुकावट की समस्या दूर होती है। एक रिसर्च के अनुसार वरुण मूत्राशय की पथरी की समस्या से निजात दिलाने में भी लाभकारी है।

Also Read: कोरोना से रिकवरी के बाद पुरुषों को ये गंभीर समस्या, हॉन्ग कॉन्ग के डॉक्टर का दावा

पुनर्नवा
किडनी इंफेक्शन की स्थिति में मरीज को पेशाब करने में जलन जैसी समस्या से जूझना पड़ता है। जलन की इस समस्या से निजात पाने के लिए पुनर्नवा काफी लाभकारी होता है, क्योंकि यह यूरीन के प्रवाह को बढ़ाने में कारगर होता है, जिससे पेशाब के दौरान होने वाली जलन से आराम मिलता है।

गोक्षुरा

गोक्षुरा (ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस) एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो किडनी के सुचारु रूप से कामकाज करने की क्षमता को बनाए रखती है। इसके सेवन से अतिरिक्त यूरिक एसिड का उत्सर्जन होता है, जिससे किडनी अपना काम सही ढंग से करती है। इसके अलावा गोक्षुरा को कायाकल्प गुणों और किडनी की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। यह जड़ी-बूटी चूर्ण और गोकुरशादी गुग्गुलु दोनों ही रूप में उपलब्ध है।

चंद्रप्रभावटी
यह एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जिससे दर्द में राहत मिलती है। यह यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। इससे किडनी के काम करने की क्षमता बढ़ती है, जिससे शरीर डीटॉक्स रहता है। इसके साथ ही चंद्रप्रभावटी के सेवन से पेडू की जलन, पेशाब की दुर्गंध और पेशाब का रंग लाल होने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर