World cancer Day: कैंसर से बचाव के लिए आज ही खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, खतरे से हमेशा रहेंगे दूर

सर्वाइकल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय से जुड़ा हुआ है। कुछ 5 खाने की चीजें ऐसी हैं जो गर्भाशय के इस कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Diet for cancer Prevention
कैंसर से बचाव के लिए क्या खाएं  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 4 फरवरी को मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस
  • सर्वाइकल कैंसर भी है इस बीमारी का एक घातक प्रकार
  • रोज के खाने में 5 चीजें शामिल करके यूं कर सकते हैं बचाव

कैंसर सबसे पुरानी बीमारियों और घातक बीमारियों में से एक है। कैंसर शरीर के लगभग किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, फेफड़े का कैंसर, दुनिया भर में सबसे आम कैंसर है। हालांकि, महिलाओं में, स्तन कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर भी आम तौर पर रिपोर्ट किए जाते हैं।

सर्वाइकल कैंसर भी एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में होता है। यहां खतरनाक बात ये होती है कि इस कैंसर के बुरी तरह शरीर में फैल जाने तक मरीज को इस बारे में कुछ खास पता नहीं चलता। इसलिए इस बीमारी से बचाव के लिए नियमित रूप से टेस्ट कराना और सभी रोकथाम के तरीकों का पालन करना जरूरी है, खासकर तब अगर आप उच्च जोखिम वाली श्रेणी में आते हैं।

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 5 चीजें आपको अपने खाने में शामिल करनी चाहिए। ज्यादातर लोग जानते हैं कि अधिक शराब का सेवन, या धूम्रपान सामान्य रूप से कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। यहां हम आपको 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सेब - यह कहा जाता है कि दिन में एक सेब खाने से आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, और तथ्यात्मक तौर पर भी इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि सेब आपके आहार में बेहद सेहतमंद भोजन है। विटामिन ए और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर, सेब कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

क्रुसिफेरस सब्जियां - हरी, पत्तेदार क्रूस वाली सब्जियां जैसे- ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और अन्य कुछ चीजें कैंसर से बचाव के लिए अहम मानी जाती हैं। यह फाइबर से भी भरपूर होती हैं, जो पाचन में मदद करती हैं और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करती हैं।

क्रैनबेरी - क्रैनबेरी मूत्र मार्ग के संक्रमण के लिए एक घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है और यह गर्भाशय ग्रीवा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। क्रैनबेरी फ्लेवोनोइड्स से भी भरपूर होता है जो कैंसर पैदा करने वाले सेलों को खत्म करने में मदद करता है।


लहसुन और प्याज - लहसुन और प्याज ज्यादातर भारतीय खाद्य पदार्थों का हिस्सा है, और यह सेहत के लिए लाभदायक भी है। यह फ्लेवोनोइड्स, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके स्वस्थ आहार को लिए परिपूर्ण बनाते हैं।

किडनी बीन्स (राजमा) - किडनी बीन्स को राजमा भी कहा जाता है। यह फ्लेवोनोइड्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा के साथ यह अपने आहार में ज्यादा फाइबर को शामिल करने का एक शानदार तरीका हैं।

अगली खबर