Unexplained Weight Loss: क्या बिना एक्सरसाइज किए तेजी से घट रहा है वजन? हो सकती हैं ये बीमारियां

Unexplained Weight Loss: यदि किसी व्यक्ति का वजन बिना एक्सरसाइज और बिना डाइट किए ही तेजी से कम हो रहा है, तो इसका कारण कुछ बीमारियां हो सकती हैं। दरअसल, मांसपेशियों की हानि और ओवरएक्टिव थायराइड इसका मुख्य कारण हो सकता है। 

Unexplained Weight Loss
Weight Loss 
मुख्य बातें
  • तनाव होने पर घटने लगता है वजन
  • ओवरएक्टिव थायराइड भी है तेजी से वजन कम होने का कारण
  • टाइप 1 डायबिटीज होने पर भी वजन कम हो सकता है

Unexplained Weight Loss: आजकल वैसे तो ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए वह तमाम तरह के उपाय भी करते हैं। हेल्दी डाइट पर रहते हैं, जिम जाते हैं, नियमित एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन अगर आप इन सब चीजों को किए बिना ही अपने वजन को तेजी से घटता हुआ देख रहे हैं, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। दरअसल, यदि आपका वजन तेजी के साथ कम हो रहा है तो यह कई बीमारियों का लक्षण हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में, जिनका संकेत हो सकता है तेजी से वजन का घटना, तो चलिए जानते हैं-

मांसपेशियों की हानि

यदि आपको अपने वजन में तेजी से कमी महसूस होती है, तो इसका एक कारण मांसपेशियों की हानि भी हो सकती है। दरअसल, हमारा शरीर मांसपेशी, हड्डी और पानी से मिलकर बना है। ऐसे में .दि आप अपनी मांसपेशियों को खो देते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। ये उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलता है, जो डेस्क का काम करते हैं और व्यायाम नहीं करते हैं। 

Also Read: Curd In Monsoon बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए दही, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

ओवरएक्टिव थायराइड 

तेजी से वजन कम होने का एक कारण हाइपरथायरायडिज्म या अतिसक्रिय थायरॉयड भी हो सकता है, जो तब विकसित होता है, जब आपकी थायरॉयड ग्रंथि बहुत ज्यादा थायराइड हार्मोन उत्पन्न करती है। इस स्थिति में अच्छी भूख होने पर भी तेजी से कैलोरी बर्न हो जाती है। दरअसल, थायराइड के ज्यादा हार्मोन के उत्पन्न करने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। 

डायबिटीज

यदि आपको टाइप 1 डायबिटीज है, तो भी आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। दरअसल, इसमें आपका इम्यून सिस्टम आपके पैनक्रियाज में इंसुलिन बनाने वाले सेल्स पर हमला करते है, जिससे ग्लूकोज ऊर्जा में परिवर्तित नहीं हो पाती है और हाई ब्लड शुगर की समस्या बढ़ने लगती है। 

Also Read: Benefits of Alum: शरीर के दर्द और सूजन से लेकर खांसी-बुखार तक, फायदेमंद है फिटकरी

अवसाद

ज्यादा तनाव की स्थिति में भी वजन बहुत जल्दी कम होने लगता है। दरअसल, डिप्रेशन मस्तिष्क के उन्हीं हिस्सों को प्रभावित करता है, जो भूख को नियंत्रित करते हैं। इससे तनाव की स्थिति में भूख कम लग सकती है, जिससे आपके वजन पर असर पड़ सकता है।  

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर