Honey Bee Sting: मधुमक्खी के काटने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और सूजन जैसी समस्या से मिलेगी तुरंत राहत

Home Remedies For Bee Sting: मधुमक्खी जब काटती है, तो काफी तेज दर्द शुरू हो जाता है। कई बार इसकी वजह से सूजन और खुजली जैसी समस्या भी होने लगती है। इससे बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

home remedies for honey bee sting
home remedies for honey bee sting  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मधुमक्खी के डंक से एलर्जी हो जाती है।
  • दर्द, खुजली जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू उपाय आजमाएं।
  • मधुमक्खी काट ले तो अपनाएं ये घरेलू उपाय।

मधुमक्खी का शहद भले ही मीठा होता है लेकिन जब यह डंक मारती है तो उस हिस्से में तेज दर्द, सूजन और खुजली जैसी समस्या होने लगती है। कई बार यह दर्द अहसनीय होता है, जिसकी वजह से बुखार हो जाता है, लेकिन इस दर्द से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे कोई गंभीर नुकसान नहीं होता है। कुछ लोगों को मधुमक्खी के डंक से एलर्जी हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हें खुजली, रैशेज, सूजन आदि जैसी समस्या होती है। मधूमक्खी जब काट लें तो उस वक्त दर्द से राहत पाने के लिए उस हिस्से पर लोहा रगड़ें। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

कई बार तेज दर्द में घबराहट होने लगती है, इस दौरान पानी पीते रहें, क्योंकि दर्द की वजह से कई बार लोगों को चक्कर आने लगता हैं। इसके अलावा मधुमक्खी के काटने से त्वचा लाल पीली पड़ना, तेज खुजली, सांस लेने में दिक्कत, जी मचलाना आदि जैसी समस्याएं भी होने लगती है। वहीं मधुमक्खी काटने पर सबसे पहले उस स्थान को चेक करें, क्योंकि कई बार डंक अंदर ही रह जाता हैं। इससे संक्रमण फैलने का खतरा होता है। वहीं दर्द, खुजली जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

मधुमक्खी काट ले तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

  • मधुमक्खी के काटे हुए स्थान पर शहद इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दर्द तेज नहीं होगा और धीरे-धीरे यह कम होता चला जाएगा। बता दें कि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं तो संक्रमण को बढ़ने नहीं देता है।
  • बेकिंग सोडा में कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को मधुमक्खी के काटे हुए स्थान पर लगाएं और अगर आप चाहे तो इसे लगाकर पट्टी बांध सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी और इससे खुजली, सूजन, दर्द जैसी समस्या नहीं होगी।
  • मधुमक्खी के दर्द से राहत पाने के लिए आप टूथपेस्‍ट इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रभावित हिस्से पर लगाने से ठंडक मिलती है, जिससे दर्द कम हो जाता है।
  • एप्पल सिडर विनेगर का इस्तेमाल करने से आप दर्द से राहत पा सकते हैं। एक बर्तन में एप्पल सिडर विनेगर रख लें और मधुमक्खी के काटे हुए स्थान पर गिराए। अगर आप चाहे तो प्रभावित स्थान को कपड़े की मदद से एप्पल सिडर विनेगर के जरिए पोछ सकते हैं।
  • एलोवेरा में औषधीय गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करते हैं। मधुमक्खी के काटे हुए स्थान पर एलोवेरा लगाने से घाव नहीं बनेगा और दर्द खत्म हो जाएगा। एलोवेरा लगाने पर उस स्थान को ठंडक मिलेगी जिससे सूजन जैसी समस्या नहीं होगी।
  • मधुमक्खी के काटे हुए स्थान पर बर्फ लगाने से भी राहत मिलती है। बर्फ लगाने से जहर अधिक नहीं फैलता है और धीरे-धीरे दर्द भी कम होता चला जाता है। इसके लिए आप आइस क्यूब को प्रभावित स्थान पर रगड़ते रहें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर