यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद होता है इस तरह का दूध, इन फलों का भी जरूर करें सेवन

Milk in Uric Acid: खराब खान-पान की वजह से अब यूरिक एसिड की समस्या आम हो गई है। यूरिक एसिड शरीर में खाने-पीने की वजह से बनने वाला एक केमिकल है, जिसे बाहर निकालने का काम किडनी करती है। हालांकि, जब यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है तो किडनी भी इसे फिल्टर करने में असक्षम होती है।

Milk in Uric Acid
यूरिक एसिड में बेहद फायदेमंद है दूध 
मुख्य बातें
  • दूध का सेवन यूरिक एसिड बढ़ाने से रोकता है।
  • कम फैट वाला दूध रहेगा फायदेमंद
  • दूध के अलावा इन फलों का करें सेवन

Uric Acid Problem: यूरिक एसिड शरीर में खाने-पीने की वजह से बनता है। ये एक तरह का केमिकल है, जिसे किडनी फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। कई बार खराब खान-पान, एल्कोहल का सेवन और ज्यादा दवाइयों के सेवन से शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड बन जाता है, जिसे किडनी भी फिल्टर नहीं कर पाती। इससे यूरिक एसिड शरीर में ही एकत्र हो जाता है। ये स्थिति स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है और डायबिटीज, हार्ट डीजीज, गठिया और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियो के लिए जिम्मेदार होती है।

यूरिक एसिड बनने की इस समस्या से निजात पाने के लिए डाइट में दूध को शामिल कर सकते हैं। न्यूट्री डाइट क्लीनिक की डायटीशियन प्रीति श्रीवास्तव के अनुसार, दूध यूरिक एसिड की समस्या से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं कि दूध कैसे दिलाता है यूरिक एसिड की समस्या से निजात-

दूध के सेवन का फायदा 

यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं। दरअसल, कई सर्वों में ये साफ हुआ है कि दूध ब्लड में मौजूद यूरिक एसिड को कम करता है और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है, जिससे गठिया का रोग होने का खतरा भी कम होता है। डॉक्टर्स का कहना है कि यूरिक एसिड की समस्या में ऐसे पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें प्यूरीन की मात्रा हो, क्योंकि इससे गठिया का रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दूध का सेवन फायदेमंद रहेगा क्योंकि दूध में प्यूरीन की मात्रा न के बराबर होती है। 

Also Read: शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करेगा एप्पल साइडर विनेगर, ऐसे करें सेवन

कम फैट वाला दूध रहेगा फायदेमंद
डायटीशियन का कहना है कि प्रोटीन वाला शाकाहारी खाना और दूध शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मददगार होते हैं। ऐसे में जिन लोगों को ज्यादा यूरिक एसिड बनने की समस्या होती है, उन्हें कम फैट वाला दूध उबालकर पीना चाहिए।  

दूध के अलावा इन फलों का करें सेवन 
शरीर में यूरिक एसिड को ज्यादा बनने से रोकने और शरीर में पहले से उपस्थित यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। इन फलों में आप संतरा, अंगूर, आंवला और खासकर सेब के सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं, यूरिक एसिड की समस्या में ज्यादा प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, ये समस्या को बढ़ा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर