Ear Infection: कान में इंफेक्शन की वजह से हो सकती हैं कई परेशानियां, अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

Ear Infection Home remedies : कान में संक्रमण की परेशानी को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आपकी परेशानी जल्द से जल्द ठीक हो सकती है। साथ ही संक्रमण में होने वाले दर्द से भी राहत पाया जा सकता है।

Ear Infection
Ear Infection home Remedies 
मुख्य बातें
  • बेल की जड़ से कान की परेशानियों से मिल सकता है छुटकारा
  • मिंट ऑयल से हो सकता है ईयर इंफेक्शन दूर
  • कान में संक्रमण की परेशानी दूर कर सकती हैं नीम की पत्तियां

Home remedies for Ear Infection : कान में गंदगी या फिर सर्दी-जुकाम की वजह से कई लोगों के कान में काफी ज्यादा दर्द की परेशानी होने लगती है। इसके अलावा कई बार कान में दर्द की अहम वजह संक्रमण भी हो सकती है। जी हां, कान में संक्रमण के कारण भी आपको दर्द का अनुभव हो सकता है। इसके साथ ही बैक्टीरियल, वायरल और फंगस इंफेक्शन के कारण भी कानों में दर्द की परेशानी और कान बहने की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में मरीज को तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता होती है। ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी कान के संक्रमण को भी दूर किया जा सकता है।

कान में संक्रमण के लिए घरेलू उपाय

पढ़ें- 40 के पार पुरुषों के लिए जरूरी है ये मेडिकल चेकअप, बीमारियों से समय रहते हो सकेगा बचाव

बेल की जड़ - कान में संक्रमण की परेशानी को दूर करने के लिए बेल के पेड़ की जड़ भी काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से संक्रमण की परेशानी बहुत ही जल्दी ठीक हो सकती है। इससे कान में दर्द और मसाव को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बेल की जड़ को नीम के तेल के साथ गर्म करके इसे अपने कान में डालें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

मिंट ऑयल - कान में संक्रमण की समस्या को प्रभावी तरीके से दूर करने के लिए मिंट ऑयल भी फायदेमंद हो सकता है। इस तेल के इस्तेमाल से संक्रमण की परेशानी कुछ ही समय में ठीक हो सकती है। इसके अलावा इसकी ताजी पत्तियों से रस निकालकर भी इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी समस्या को कम कर सकता है।

नीम की पत्तियां - कान में इंफेक्शन को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। नीम की पत्तियों एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाया जाता है, जो कान के संक्रमण को फैलने से रोकता है। इस परेशानी को कम करने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने कान में डालें। इससे आपकी परेशानी काफी जल्द ठीक हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर