Olive Oil for Uric Acid: शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड? जैतून ऑयल से तुरंत मिलेगा आराम

Olive Oil for Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, जैतून के तेल में विटामिन ई, फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स और आयरन के भरपूर गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में बहुत असरदार साबित होते हैं।

Olive Oil for Uric Acid
Olive Oil  
मुख्य बातें
  • कब्ज, डायबिटीज को कम करने में भी कारगर है जैतून का तेल
  • खाने में इस्तेमाल करें जैतून का तेल
  • यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कारगर है जैतून का तेल

Olive Oil for Uric Acid: हम जो भी खाते हैं, उससे शरीर में यूरिक एसिड बनता है, वैसे तो इस यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने का काम किडनी करती है, लेकिन यदि शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाए, तो ये सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, जैतून के तेल से भी बढ़े हुए यूरिक एसिड से निजात पाया जा सकता है, तो चलिए इस लेख में जानते हैं कि जैतून का तेल यूरिक एसिड को कम करने में कैसे कारगर है, साथ ही जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं-

पढ़ें- 40 की उम्र के बाद भी लगेंगी 25 की, बस करने होंगे ये आसान से काम

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में कारगर है जैतून का तेल

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, जैतून के तेल में विटामिन ई, फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स और आयरन के भरपूर गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में बहुत असरदार साबित होते हैं।

ऐसे करें जैतून के तेल का इस्तेमाल
यूरिक एसिड की समस्या से राहत पाने के लिए खाना बनाने में भी जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। खाने में इसके इस्तेमाल से जरूरी पोषक तत्व तो मिलेंगे ही, साथ ही यूरिक एसिड की समस्या से निजात मिलने के साथ-साथ जोड़ों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। दरअसल, जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है, तो जोड़ों में दर्द की शिकायत बन जाती है।

जैतून के तेल के अन्य फायदे
जैतून के तेल से कब्ज की समस्या, डायबिटीज की समस्या, पेट की समस्या और आंखों की थकान को दूर करने में फायदा मिलता है। आंखों की थकान को दूर करने के लिए आंखों के आस-पास जैतून के तेल से हल्के हाथों से मसाज करें, फायदा मिलेगा। वहीं, कब्ज और पेट की समस्या को दूर करने के लिए खाने में इस तेल का इस्तेमाल करें।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर