Face Wash: बार-बार फेस वॉश करने से हो सकती है ये समस्याएं, जानें दिन में कितनी बार धोना चाहिए चेहरा

Face Wash Tips: कभी-कभी चेहरे को बार-बार धोना नुकसानदायक हो सकता है। माना जाता है चेहरे को दिन में दो बार ही धोना चाहिए। बार-बार धोने से चेहरे में कई नुकसान हो सकते हैं। इससे चेहरे से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और चेहरा रूखा और बेजान हो जाता है।

Face Wash Tips
Use Face Wash  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बार-बार चेहरा धोने से स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचता है
  • कई बार चेहरा धोने से नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं और त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है
  • दिन में केवल दो बार ही चेहरा धोना चाहिए

How to Use Face Wash: गर्मी में कुछ लोगों की आदत बार बार चेहरा धोने की होती है। चेहरे को साफ रखने के लिए लोग बार-बार चेहरा धोते हैं। उन्हें लगता है कि इससे स्किन साफ हो रही है और चेहरा ऑयल फ्री हो रहा है, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि बार-बार चेहरा धोना स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी त्वचा खराब हो सकती हैं। बार-बार चेहरा धोने से स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचता है। इससे स्किन के नेचुरल ऑयल निकल जाते हैं और त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है। इसलिए दिन में कई बार चेहरा धोना त्वचा को डैमेज कर सकता है। अगर आपको भी चेहरे को दिन भर में कई बार धोने की आदत है तो यह आदत बदल दीजिए। 

Also Read: झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खा, बिना स्टीमर भाप लेने का जानें आसान तरीका

स्किन स्पेशलिस्ट मानते हैं कि दिन में केवल दो बार ही चेहरा धोना चाहिए। चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल दो बार से ज्यादा बिल्कुल न करें। सोकर उठने के बाद सुबह चेहरे को साफ पानी से धोएं। अगर स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है, तो चेहरा धोने के बाद गुलाब जल लगा लें।

रात में सोते वक्त धोएं चेहरा

दूसरी बार चेहरे को रात में सोते वक्त धोना चाहिए। जब आप बाहर के सारे काम से मुक्त हो जाए। बाहर से आने के बाद चेहरे को जरूर धोएं। ऐसा करने से चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी और गंदगी साफ हो जाएगी और आपकी थकान भी मिटेगी।

Also Read: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान? तो ट्राई करें होममेड 3 पपाया फेस पैक, जल्द मिलेगी राहत

दिन में न करें साबुन व फेसवॉश का इस्तेमाल

अगर आप दिन में चेहरा धोना चाहते हैं तो उस वक्त फेसवॉश या साबुन का इस्तेमाल न करें। क्योंकि केमिकल वाले इन उत्पादों का चेहरे की त्वचा पर बुरा असर हो सकता है। साथ ही बहुत ज्यादा देर तक चेहरा नहीं साफ करना चाहिए। और ना ही स्क्रब को बहुत देर तक चेहरे पर रगड़ें। ऐसा करने से चेहरे का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है और त्वचा की कोमलता भी खत्म होने लगती है।

 (डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर