Summer Care Tips: धूप और गर्मी की वजह से आता है चक्‍कर? तो इग्‍नोर करने की बजाय अपनाएं ये घरेलू उपाय

Summer Care Tips: गर्मी में शरीर का ज्यादातर पानी पसीने के तौर पर बाहर निकल जाता है, जिससे शरीर में पानी की कमी होने से चक्कर आना आम होता है। इस समस्या को बिना मेडिकल सहायता के भी दूर किया जा सकता है।

Summer Care Tips
Summer Care  
मुख्य बातें
  • थकान को दूर करने के लिए रोज करें व्यायाम
  • अदरक के पानी से दूर होगी चक्कर की समस्या
  • भीगे बादाम का सेवन भी है फायदेमंद

Summer Care Tips : गर्मी के मौसम में पानी की कमी की वजह से अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसके अलावा गर्मी में कई लोगों को कमजोरी और चक्कर आने की समस्या हो जाती है। इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं।  खासकर ये परेशानी उन्हें ज्यादा होती है, जिन्हें ज्यादा पसीना आता है। ऐसे में शरीर का ज्यादातर पानी पसीने के तौर पर बाहर निकल जाता है, जिससे  शरीर में पानी की कमी होने से चक्कर आना आम होता है। इस समस्या को बिना मेडिकल सहायता के भी दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं चक्कर आने की इस समस्या को दूर करने के कारगर उपायों के बारे में-

Also Read: दीपिका पादुकोण की तरह क्या आपके दिल की धड़कनें भी अचानक हो जाती हैं तेज? तो जानें क्या है टैकीकार्डिया

ये हर्बल उपचार आएगा काम

अदरक का पानी होगा असरदार
गर्मी में चक्कर आने की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का पानी काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, अदरक में कई ऐसे गुण होते हैं, जो कमजोरी और थकान को दूर करने का काम करते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक अदरक का टुकड़ा डालकर 5 मिनट तक पकाएं और हल्का ठंडा करके पी लें। अपने स्वाद के अनुसार इसमें नींबू और नमक भी डाला जा सकता है।

बादाम का सेवन
बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसे कई तरह से खाया जा सकता है। यदि सर्दी-खांसी दूर करनी है, तो सूखे बादाम खाएं, वहीं अगर गर्मियों में खा रहे हैं पानी में भिगोकर खाएं। इससे शरीर को ताकत मिलती है और जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति भी होती है। विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होने की वजह से ये चक्कर आने की समस्या को दूर करने में कारगर होता है।

Also Read: थके हुए दिमाग को दें राहत, ब्रेन का सारा स्‍ट्रेस मिनटों में दूर करेंगी ये 4 तरह की चाय

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
गर्मियों में पसीना आने की वजह से शरीर का ज्यादातर पानी शरीर से बाहर निकल जाता है, ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है। पानी की कमी की इस समस्या को दूर करने के लिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिएं।

व्‍यायाम भी है फायदेमंद
शरीर को एक्टिव और बीमारी रहित रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। थकान को दूर करने के लिए त्रिकोणासन, गरुड़ासन और धनुरासन किया जा सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर