Yogasan for headache: चुटकियों में सिर दर्द दूर करते हैं यह छह योगासन, चिंता और तनाव झट से होगा दूर

Yogasans for headache: कई रिसर्च से यह पता चला है कि योगासन करने से सिर दर्द से राहत मिलती है। यही नहीं, यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Yogasans
Yogasans 
मुख्य बातें
  • सिर दर्द से राहत दिलाने में सक्षम हैं कई योगासन।
  • मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है योगा।
  • चिंता और तनाव को कम करता है योगा।

नई दिल्ली. आज कल की दुनिया में सिर दर्द की परेशानी आम बन चुकी है। इस भागते दौड़ते जीवनशैली में लोगों के ऊपर इतना प्रेशर है कि आए दिन वह इस समस्या से जूझते रहते हैं। खराब जीवनशैली, चिंता और तनाव के वजह से सिर दर्द की परेशानी पैदा होती है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक सब सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं। सिर दर्द से राहत पाने के लिए हम कुछ हद तक दवाई खा सकते हैं लेकिन रोजाना दवाई खाना यह हर किसी के बस की बात नहीं है।

रोजाना दवाई खाने से दवाइयों का असर कम हो जाता है लेकिन सिर दर्द ठीक नहीं होता है। विज्ञान ने इस बात की पुष्टि की है कि कुछ योगासन करने से सिर दर्द की परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। ‌इस लेख में दिए गए योगासनों को करने से तुरंत राहत मिलती है। 

यहां जानिए सिर दर्द की समस्या से हमेशा के लिए राहत पाने के लिए कौन से योगासन करने चाहिए। 

बालासन
सिरदर्द से राहत पाने के लिए हर एक इंसान को बालासन जरूर करना चाहिए। बालासन करने से हमारे सिर में रक्त संचार बेहतर होता है जिससे अवसाद जैसी परेशानियां दूर होती हैं। बालासन हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है, रोजाना इस आसन को करने से सिर दर्द की समस्या से राहत मिलती है। 

सुप्त विरासन
सुप्त विरासन का शाब्दिक अर्थ होता है वीरों के सोने का आसन। वैज्ञानिक शोध में यह पाया गया है कि सुप्त विरासन से माइग्रेन की समस्या ठीक होती है। सुप्त विरासन करने से हमारा मस्तिष्क शांत रहता है।

पश्चिमोत्तानासन
इस लिस्ट में पश्चिमोत्तानासन भी शामिल है जो हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। शोध के अनुसार यह पता चला है कि सिर दर्द से राहत पाने के लिए पश्चिमोत्तानासन जरूर करना चाहिए।


पादंगुष्ठासन
पादंगुष्ठासन एक ऐसा शब्द है जो सिर दर्द के खिलाफ बहुत असरदार है। इस आसन को रोजाना करने से सिरदर्द से राहत मिलती है और शरीर का संतुलन बेहतर होता है।

विपरीत करनी
जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उन लोगों के लिए विपरीत करनी रामबाण इलाज की तरह काम करता है। यह सर दर्द से निजात दिलाता है और चिंता और तनाव की परेशानी को दूर करता है। 


शवासन
शवासन में लोग एक मृत व्यक्ति की तरह लेटे रहते हैं। यह योगासन हमारे तन और मन को शांत रखने में बहुत असरकारी है। एक शोध के अनुसार यह पता चला था कि 3 महीने तक इस आसन को नियमित तौर से करने पर सिर दर्द की समस्या दूर होती है। 

अगली खबर