फिट रहने के लिए रोजाना करें ये केवल दो आसन, बीमारियां रहेंगी हमेशा के लिए होगी दूर

Fitness Yoga For Health : शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए योगासन बहुत ही जरूरी है। योगासन के नियमित अभ्यास से आप लंबे समय तक हेल्दी रह सकते हैं। नियमित रूप से सिर्फ दो योगासन करने से मोटापा से लेकर कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Yoga for fitness
Yogasan for fitness 
मुख्य बातें
  • सर्वांगासन से रह सकते हैं हमेशा फिट
  • शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए सर्वांगासन आपके लिए काफी फायदेमंद है।
  • ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर सकता है शीर्षासन।

Yoga for good Health : आधुनिक जीवनशैली में शरीर को हेल्दी बनाए रखना एक चुनौती से भरा काम हो चुका है। भागदौड़ भरी जिंदगी में एक्सरसाइज करने के लिए लोगों के पास समय नहीं है। ऐसे में हम में से कई लोग कई तरह की परेशानियों जैसे- थायराइड, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि से ग्रसित हो चुके हैं। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखना और भी जरूरी हो  चुका है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भागदौड़ भरी जिंदगी से बस कुछ वक्त निकालकर आपको दो आसान से एक्सरसाइज करने हैं। इन दो एक्सरसाइज की मदद से आप अपने शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको अतिरिक्त समय देने की जरूरत नहीं होती है।

हेल्दी रहने के लिए रोजाना करें ये 2 योगासन

सर्वांगासन - शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए सर्वांगासन आपके लिए काफी फायदेमंद है। नियमित रूप से सर्वागासन का अभ्यास करने से वजन कम करने से लेकर आपकी लाइफस्टाइल बेहतर हो सकती है।

कैसे करें सर्वांगासन?
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर योग मैट बिछा लें। इसके बाद इस मैट पर सीधे लेट जाएं। अब सांस भरते हुए धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री के कोण तक ऊपर उठाएं। फिर अपनी सांस छोड़ दें।

इसके बाद इसी स्थिति में रहते हुए श्वास भरते हुए अपनी कमर को उठाएं। अब अपनी हथेलियों की मदद से शरीर को सीधा रखे। इस मुद्रा में करीब 30 सेकंड तक रूकें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए अपनी स्थिति में वापस आ जाएं। रोजाना इस योग को करने से आपका शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रह सकता है।

Also Read: Healthy Diet Tips : चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो सकती हैं गंभीर समस्याएं    

शीर्षासन - शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शीर्षासन आपके लिए काफी लाभकारी है। हालांकि, यह आसन देखने में थोड़ा कठिन लगें। लेकिन नियमित अभ्यास से इस आसन को करना आसान हो जाता है। शीर्षासन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे शरीर की कई हार्मोनल परेशानी दूर होती है। साथ ही यह आपके वजन को कंट्रोल रखता है।

कैसे करें शीर्षासन ?
इस आसान को करने के लिए सबसे पहले मोटे कपड़े की चकरी तैयार कर लें। ताकि आप इस पर अपना सिर सही से रख सकें और आपके सिर में किसी तरह की चोट न लगेे। फिर घुटनों के बल बैठ जाएं। अब दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसाते हुए जमीन पर रखे। अब अपने सिर को कपड़े की चकरी रखें। इसके बाद दोनों हाथों के अंगूठे सिर के पीछे ही ओर रखें। इस दौरान पंजो को सीधा रखें।

अपनी धड़ को धीरे धीरे गर्दन की ओर सीधा करें। इस दौरान जैसे जैसे आपकी कमर सीधी होगी, वैसे-वैसे आपके पैर सीने की ओर आते जाएंगे। इस दौरान शरीर को संतुलित रखें और अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में कुछ सेकंड तक रूकें। इसके बाद अपनी मुद्रा में वापस आ जाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर