Side Effect Of tea: ज्यादा चाय पीना हो सकता है खतरनाक, पेट से दिल तक होता है प्रभावित

चाय में अधिक मात्रा में कैफीन और टैनिन जैसे खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए एक दिन में सीमित मात्रा में चाय का सेवन करें।

Side Effect Of tea
Side Effect Of tea 
मुख्य बातें
  • एक दिन में 2 से 3 कप चाय का सेवन आपके लिए है अधिकतम
  • अधिक मात्रा में चाय का सेवन एंटीबायोटिक दवाइयों के असर को करता है कम
  • गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में चाय पीने से हो सकता है गर्भपात का खतरा  

इलायची अदरक में खौलती चाय के तो आप सब दीवाने होंगे। दिन की शुरुआत भला चाय की चुस्कियों से कौन नहीं करना चाहता। चाय की चुस्कियां लेने में जितना मजा आता है यह आपके सेहत के लिए भी उतनी ही हानिकारक सिद्ध हो सकती है। जी हां सीमित मात्रा में चाय का सेवन करने से यह आपके थकान, सिर दर्द को दूर कर ताजगी से भर देती है। लेकिन अधिक मात्रा में चाय का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों के चपेट में भी ले सकता है।

चाय में अधिक मात्रा में कैफीन और टैनिन जैसे खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे एक दिन कितनी मात्रा में चाय पीना आपके सेहत के लिए फायदेमंद ह और अधिक मात्रा में चाय पीने स होने वाले नुकसान।

एक दिन कितने कप चाय पिएं

भारत में चाय की तलब अक्सर लोगों में देखी जाती है। आपको बता दें एक दिन में 2 से 3 कप चाय आपके लिए अधिकतम होती है। एक कप चाय में लगभग 20 से 60 ग्राम कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जो आपके चाय के कप पर निर्भर करता है। ऐसे में अधिक मात्रा में कैफीन की मात्रा शरीर में जाने से यह आपके लिए घातक सिद्ध हो सकती है।

आयरन औऱ प्रोटीन

चाय में अधिक मात्रा में टैनिन पाया जाता है। यह शरीर में आयरन और प्रोटीन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है। इसलिए अधिक मात्रा में चाय का सेवन करने से आपको बचना चाहिए। दिन में दो से तीन कप चाय आपके लिए अधिकतम होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक चाय में टैनिन पाया जाता है जो शरीर में 

एंटीबायोटिक दवाईयों के असर को करता है कम
 
चाय एंटीबायोटिक दवाईयों के असर को कम करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक चाय कीमोथेरेपी, क्लोजापाइन दवाओं के असर को कम करता है। यदि आप एंटीबायोटिक दवाईयां खा रहे हैं तो आपको चाय का सेवन करने से बचना चाहिए।

पेट संबंधी समस्याएं

अधिक मात्रा में चाय का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। यह आपके पाचनतंत्र को असंतुलित करता है तथा ऐसिडिटी, कब्ज और पेट में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए दिन में दो से तीन बार से ज्यादा चाय का सेवन ना करें।

गर्भपात का खतरा

गर्भावस्था के दौरान चाय महिलाओं के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आपको बता दें चाय में अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है। गर्भ में पल रहे बच्चे को कैफीन अच्छे से हजम करने और मेटाबोलाइज करने में परेशानी होती है। जिससे गर्भपात का खतरा बन सकता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान चाय का सेवन करने से बचें। इस दौरान यदि आप चाय पीना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

चक्कर आना

अधिक मात्रा में चाय पीने से चक्कर आने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। आपको बता दें चाय में अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है। जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको चक्कर आना और कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

हर्टबर्न

चाय पीकर भले ही आपके दिल को तसल्ली मिलती है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन दिल संबंधी कई बीमारियों को जन्म देता है। इससे आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और हर्टबर्न की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

अगली खबर