Baby's gas problem: बच्चों को हो जाती है गैस की समस्या, इन लक्षणों को पहचान कर करें दूर

Baby's gas problem: बच्चों को अक्सर गैस की दिक्कत हो जाती है, जिसकी वजह से वो न तो ठीक से खा पाते हैं, न सो पाते हैं। ऐसे में कुछ उपाय करके बच्चे के पेट में होने वाली गैस को दूर किया जा सकता है। इसके लिए कुछ संकेतों को पहचानकर आप बच्चे की गैस की समस्या को पहचान सकते हैं।

Baby's gas problem
gas symptoms 
मुख्य बातें
  • बार-बार पैरों को छाती तक खींचना
  • गैस के बढ़ने से बच्चों को पेट में दर्द महसूस होता है।
  • गैस की वजह से हो सकती है उल्टी की समस्या।

Baby's gas problem: छोटे बच्चों को कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, इन्हीं में से एक है गैस की समस्या। दरअसल, छोटे बच्चों की पाचन शक्ति भी ज्यादा अच्छी नहीं होती है, इसलिए बच्चे दूध की उल्टी कर देती हैं। इसके अलावा अक्सर दूध पीते वक्त बच्चे के पेट में हवा चली जाती है, जिसकी वजह से उनके पेट में गैस हो जाती है। गैस के बढ़ने से बच्चों को पेट में दर्द महसूस होता है, जिससे उन्हें सोने में भी दिक्कत होती है। ऐसे में महिलाओं को समझ नहीं आता कि आखिर बच्चे को क्या हो गया है। ऐसे में कुछ लक्षणों को देखकर आप बच्चे की इस परेशानी को पहचान सकती हैं, साथ ही उसे कुछ तरीकों से दूर कर सकती हैं। 

बच्चों की गैस की समस्या की इन संकेतों से करें पहचान

  • छोटे बच्चों में गैस होने के कारण
  • दूध पीते समय या फिर लगातार रोते समय पेट में हवा जाना
  • कब्ज या अन्य पाचन संबंधी समस्या
  • गैस की वजह से हो सकती है उल्टी की समस्या

ऐसे करें गैस के लक्षणों की पहचान

बच्चों का देर तक रोते रहना

यदि आपका बच्चा लगातार रो रहा है और उसका चेहरा भी लाल हो रहा है। इसके अलावा यदि आपको ऐसा लगता है कि बच्चे को रोते समय दर्द भी हो रहा है तो ये गैस का लक्षण हो सकता है। दरअसल, गैस के बनने से बच्चे के पेट में दर्द होता है, जिससे वो लगातार रोते रहता है। 

Also Read: ORS In Pregnancy क्या गर्भावस्था में भी पिया जा सकता है ORS का घोल, जानें यहां

सोने में समस्या

बच्चे के पेट में गैस होने का एक लक्षण ये भी होता है कि वो सही से सो नहीं पाता है। दरअसल, गैस होने पर बच्चे बहुत अधिक बैचेन हो जाते हैं। चूंकि गैस के कारण उनके पेट पर दबाव पड़ता है, इसलिए उन्हें सोने में समस्या होती है। ऐसे अगर आपका बच्चा सो नहीं पा रहा है तो ये गैस का लक्षण हो सकता है। 

Also Read: Gulkand Milk Benefits दूध में मिलाकर पिएं गुलकंद, सेहत को मिलेंगे ये गजब के फायदे

ठीक ढंग से ना खाना
यदि आपका बच्चा रोने के साथ-साथ ठीक तरीके से दूध भी नहीं पी रहा है, तो ये भी गैस का लक्षण हो सकता है। 

ऐसे करें बच्चे की गैस दूर

बच्चे के पेट में बन रही गैस को दूर करने के लिए उसे डकार दिलाने की कोशिश कीजिए। इसके लिए आप उसे कंधे से लगाकर बच्चे की पीठ सहलाइये। इससे बच्चे को बहुत जल्दी डकार आ जाती है। इसके अलावा आप गैस निकलवाने के लिए भी कुछ प्रयास कर सकते हैं। इतना करने के बाद भी अगर आपका बच्चा गैस से राहत महसूस नहीं करता है तो उसके लिए आप किसी विशेषज्ञ को दिखाएं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर