Guava Leaves: अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, सुनकर आप भी करना चाहेंगे ट्राय

Guava leaves: अमरूद के फल के साथ-साथ अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पी जाए, जो इससे बल्ड शुगर को कंट्रोल करने और पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद मिलती है। 

Guava leaves
Benefits Of Guava leaves 
मुख्य बातें
  • डायरिया की समस्या में फायदेमंद है अमरूद के पत्ते
  • अमरूद के पत्तों की चाय से ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी है कारगर

Guava leaves: अमरूद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फाइबर, विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अमरूद को खाने से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है और पेट साफ होने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के साथ-साथ अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिए बहुत लाभददायक होते हैं। इसके पत्ते विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट और क्वेरसेटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स का एक पावरहाउस हैं। यदि अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पी जाए, तो इससे कई लाभ मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं अमरूद के पत्तों से मिलने वाले फायदों के बारे में-

1. डायरिया में फायदेमंद

एक अध्ययन के अनुसार, अमरूद के पत्तों का अर्क स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, जो दस्त का एक सामान्य कारण है। रिपोर्ट के अनुसार, दस्त से पीड़ित लोग जो अमरूद के पत्ते की चाय पीते हैं, उन्हें पेट के दर्द, ऐंठन और दस्त की समस्या से निजात मिलता है। इसके लिए एक कप उबलते पानी में अमरूद के पत्ते और जड़ डालें, पानी को छान लें और जल्दी राहत के लिए खाली पेट इसका सेवन करें।

Also read: Full Moon: पूर्णिमा का चांद डालता है आपके मूड पर असर, जानें कैसे
 
2. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

एक स्टडी के अनुसार, अमरूद की पत्ती वाली चाय पीने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। दरअससल, अमरूद के पत्ते वसा को कम करने में कारगर होता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सकता है।

Also read: Soaked Nuts: ड्राई फ्रूट्स हमेशा भिगोकर ही क्यों खाने चाहिए? मलाइका अरोड़ा ने बताई सेहत से जुड़ी ये जरूरी बात

 
3. डायबिटीज में कारगर

अमरूद के पत्तों की चाय में मौजूद यौगिक दो प्रकार की शुगर- सुक्रोज और माल्टोस के अवशोषण को रोककर, भोजन के बाद ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। अमरूद की पत्ती की चाय कई अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है, जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करते हैं। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, जो डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है। 


कैसे करें अमरूद के पत्तों का सेवन

अमरूद के पत्तों के सेवन के लिए इसकी चाय बनाई जा सकती है। इसके लिए आप एक कप पानी उबालें और इसमें 3-4 अमरूद के ताजे पत्ते डाल दें और फिर छानकर इस पानी को पी लें। इससे आपके कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर