Throat Infection: गले में संक्रमण से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, मिलेगा आराम

Throat Infection: गले के इंफेक्शन की बीमारी से छुटकारा पाने का तरीका आपके किचन में ही मौजूद है। आपका किचन कई तरह के ऐसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों वाले सामानों से भरा है।

throat infection and home remedy
गले का संक्रमण और घरेलू इलाज  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गले में संक्रमण (इंफेक्शन) आम तौर पर वायरस या फिर बैक्टीरिया की वजह से होता है
  • गले में खराश या फिर इरिटेशन और खुजली आपको रोजाना कई तरह की समस्याएं देता है
  • पका किचन कई तरह के ऐसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों वाले सामानों से भरा है

गले में संक्रमण (इंफेक्शन) आम तौर पर वायरस या फिर बैक्टीरिया की वजह से होता है। इसके लिए कई तरह के घरेलू उपचार हैं जिसे अपनाकर आप इस परेशानी से घर बैठे छुटकारा पा सकते हैं। गले में खराश या फिर इरिटेशन और खुजली आपको रोजाना कई तरह की समस्याएं देता है। कुछ मौकों पर ये काफी दर्द भी देता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इससे छुटकारा पाने का तरीका आपके किचन में ही मौजूद है। आपका किचन कई तरह के ऐसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों वाले सामानों से भरा है। बस आपको इसका इस्तेमाल करना आना चाहिए।
गले में इंफेक्शन के लक्षण

  • टॉन्सिल्स में सूजन
  • गले के बाहरी भाग में सूजन
  • गले में दर्द
  • कानों में दर्द

इन लक्षणों के अलावा कई बार मरीज को बुखार, थकान, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कफ, नाक बहना इत्यादि समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि आपको ऐसी परिस्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए लेकिन फिर भी यदि आप लॉकडाउन जैसे मुश्किल घड़ी में घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो ऐसे में हम आपको कुछ कारगर घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे-

नमक पानी से गरारा
ये सबसे पुराना व कारगर उपाय है जिससे गले के संक्रमण से छुटकारा पाया जा सकता है। नमक एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर पाया जाता है। एक चौथाई छोटी चम्मच नमक एक कप गर्म पानी में डालें। अब इस पानी से दिन में दो से तीन बार गरारा करें। यह आपके गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इससे आपको हल्का सा जलन व सेंसेशन का एहसास होगा लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

हल्दी दूध
हल्दी दूध भी दादी- नानियों द्वारा सुझाया जाने वाला बेहद पुराना नुस्खा है जो बेहद कारगर भी माना जाता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीना हमारे देश में सदियों पुरानी परंपरा है। इससे गले की समस्या, कफ इत्यादि से छुटकारा मिलता है। यह सूजन व दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। आयुर्वेद में इसे नेचुरल एंटी बायोटिक कहते हैं।

हर्बल टी
कुछ भाग अदरक, थोड़ी डालचीनी एक कप पानी में मिलाकर रख दें। अब इस पानी को दिन में कम से कम तीन बार पीएं। इससे गले के इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है।

शहद
अदरक, शहद और नींबू की कुछ बूंदें एक कप गर्म पानी में मिक्स कर लें। आपको बता दें कि शहद गले को मॉइश्चर करता है रात में इसका सेवन करने से कफ में भी छुटकारा मिलता है। यह गले के सूजन से भी छुटकारा दिलाता है।

लहसुन
लहसुन जितना खाने को स्वादिष्ट बनाता है उतना ही यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। कच्चा लहसुन चबाने से और इसका रस निगलने से गले की समस्या में राहत मिलती है। लहसुन में एलिसिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो गले के इंफेक्शन में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है। लहसुन की एक कली को दांतों और गालों तले दबाएं और इसे कैंडी की तरह चूसें। इससे गले के इंफेक्शन में बहुत राहत मिलती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर