Remedies for Migraine: माइग्रेन को चुटकियों में दूर करने के लिए आजमाएं ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

Remedies for Migraine: माइग्रेन का दर्द आधे सिर में होने वाला तेज दर्द है, जो कई बार बर्दाश्त के बाहर भी हो सकता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खें भी आजमा सकते हैं, जिनसे आपको चुटकियों में आराम मिल जाएगा।

Remedies for Migraine
Easy Home Remedies for Migraine 
मुख्य बातें
  • माथे पर करें बर्फ की सिकाई
  • इलायची और दालचीना के लेप से मिलेगा आराम
  • अदरक की चाय से भी दर्द होगा दूर

Remedies for Migraine: माइग्रेन एक तरह का सिरदर्द होता है, जो सिर के आधे हिस्से में ही होता है। ये दर्द कभी-कभार बहुत असहनीय भी हो सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह तब होता है जब कुछ हार्मोन्स और रसायनों के निकलने के कारण धमनियों में सूजन आ जाती है। ये रसायन तब निकलते हैं जब आपको एलर्जी की समस्या, तनाव, सोने का पैटर्न, उपवास के दैरान, मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति होती है। माइग्रेन के दर्द का सामना करने वाले व्यक्ति को मतली, ध्वनि और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता जैसे लक्षणों का भी अनुभव होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं माइग्रेन को दूर करने में असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में, आइए जानते हैं-

Also Read: Cardamom For Headache: हरी इलायची के पेस्ट से मिलता है सिर दर्द से आराम, ऐसे करें इस्तेमाल

आइस पैक
आइस पैक माइग्रेन के दर्द के लिए सबसे आम घरेलू उपचारों में से एक है। आइस पैक का उपयोग करने से सुन्न प्रभाव पड़ता है जो दर्द को दूर करने में मदद करता है। धमनियों में सूजन आने के कारण माइग्रेन होता है। बर्फ सूजन वाली धमनियों पर असर डालकर सूजन कम करने में कारगर होती है। इसके लिए कपड़े में लपेटकर बर्फ से माथे और गर्दन की मसाज करें। 

Also Read: Benefits of Pomelo: हार्ट मसल्स की मजबूती के लिए फायदेमंद हैं चकोतरा, आयुर्वेद ने भी माना गुणकारी

अदरक

फाइटोथेरेपी रिसर्च में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन में कहा गया है कि अदरक आम माइग्रेन के इलाज में कारगर साबित हो सकता है। अदरक प्रोस्टाग्लैंडीन को रोकता है जो मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कंट्रोल करता है। दर्द होने पर आप अदरक की चाय पी सकते हैं।

आराम करें और गहरी सांस लें

जब भी दर्द हो, लेटने और आराम करने की कोशिश करें। सिर या पूरे शरीर की अच्छी मालिश करवाएं। गहरी सांस लेने के साथ-साथ विश्राम के लिए कुछ योग आसन करने का प्रयास करें। हर्बल चाय और नियमित योग भी मदद करेगा।

दालचीनी और इलायची का लेप
दो बड़े चम्मच दालचीनी और इलायची को दो बड़े चम्मच गर्म तिल के तेल में मिलाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर